पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:जन्म के समय मां का दूध ही बच्चों का आहार स्तनपान कराने के लिए किया जाएगा जागरूक

सीतामढ़ी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्तनपान कराने के लिए एक से सात अगस्त तक मनाया जाएगा विश्व स्तनपान सप्ताह

जन्म के समय मां का दूध ही बच्चों का आहार होता है। बच्चे के जन्म के समय मां का गाढ़ा पीला दूध भी उनके लिए वरदान साबित होता है, जो उनके सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। डीसीएम समरेन्द्र नारायण वर्मा ने कहा कि जिले की आशा द्वारा आगामी एक से 7 अगस्त तक स्तनपान को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए मनाया जाएगा। इस बार के विश्व स्तनपान सप्ताह की थीम स्वस्थ्य ग्रह के लिए स्तनपान का समर्थन करना है। इसमें नवजातों के माता-पिता को स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए जागरुक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शिशुओं के लिए छह माह तक केवल मां का दूध अमृत के समान होता है। इस मामले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वे-4 का आंकड़ा कहता है कि जिले के 38.4 प्रतिशत माताएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं। जबकि जन्म के एक घंटे के भीतर 34.4 प्रतिशत बच्चे स्तनपान कर पाते हैं। वहीं 6 से 8 महीने के वैसे बच्चे जो मां के दूध के साथ ठोस और सेमी फुड लेते हैं। उनका प्रतिशत 38.5 है। इन आंकड़ों को हम देखें तो हमें ज्ञात होगा कि हमें अभी लोगों में काफी जागरुकता फैलानी होगी। वहीं स्तनपान के फायदों के बारे में लोगों काे जागरूक करना है।

गंभीर रोगों से बच्चे को बचाता है मां का दूध
बताया कि मां का दूध शिशु को शारीरिक व मानसिक विकास प्रदान करता है। वहीं उसे डायरिया, निमोनिया और कुपोषण जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचाव करता है। जन्म के एक घंटे के भीतर नवजात को स्तनपान शुरू कराने से शिशु की मृत्यु दर में 20 प्रतिशत तक की कमी आ जाती है। जबकि छह माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराने से दस्त और निमोनिया के खतरे में क्रमशः 11 प्रतिशत और 15 प्रतिशत कमी आ जाती है।

सीएस ने कहा- जागरूकता फैलाना बेहद जरूरी है सीएस डॉ. राकेश चन्द्र सहाय वर्मा ने बताया कि बच्चों के विकास के लिए स्तनपान जरूरी होता है। जागरूकता के लिए जिले में 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाएगा। स्वास्थ्य केन्द्रों पर जागरूकता के लिए गतिविधियां चलायी जाएगी। स्वास्थ्य कर्मियों की स्तनपान पर क्षमता वर्धन एवं स्तनपान नीति को स्थापित करने वाले चिन्हित स्वास्थ्य केन्द्रों को सम्मानित करने के साथ स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्तनपान का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।

केक काटकर युवाओं ने मनाया फ्रेंडशिप डे

सीतामढ़ी | शहर के गोयनका कॉलेज परिसर में मित्रता दिवस के अवसर पर युवाओं की टोली ने केक काटकर फ्रेंडशिप डे मनाया। इसकी अध्यक्षता कृष्ण मिश्रा ने की। इस दौरान श्री मिश्रा ने कहा कि सच्ची मित्रता ही एक दूसरे पर भरोसा करने की बात को सीखता है। उन्होंने कहा कि सच्ची मित्र वहीं तो जो एक मित्र के विकट परिस्थिति में साथ देता है। मित्रता का रिश्ता जाति, धर्म व रिश्ता से ऊपर उठकर होता है। इस दौरान दर्जनों लोगों के बीच मास्क का भी वितरण किया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें