पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम एवं सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा आज से, 29 तक आशा घर-घर जाकर लोगों को करेंगी जागरूक

सीतामढ़ी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिशु मृत्यु दर को शून्य स्तर तक लाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आशा को दी गई जिम्मेवारी

जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम एवं सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा आज से जिले के सभी पीएचसी में शुरु किया जाएगा। वही यह अभियान 16 से 29 सितम्बर तक चलाया जाएगा। दस्त से होने वाली शिशु मृत्यु को शून्य स्तर तक लाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस अभियान की जिम्मेवारी आशा कार्यकर्ताओं को दी गयी है। इस संबंध में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि सभी सीएचसी और पीएचसी को अभियान की सफलता के लिए निदेशित किया जा चुका है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके झा ने बताया कि आशा को अभियान की सफलता की जिम्मवारी दी गई है। वे अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की गोली 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को खिलाएंगीं।

1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों दी जाएगी एल्बेंडाजोल की दवा

डॉ. श्री झा ने बताया कि अभियान के दौरान आशा अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की गोली 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर- किशोरियों को खिलाएंगीं। साथ ही उनके द्वारा बच्चों के परिवार के सदस्यों के समक्ष ओआरएस घोल बनाना व इसके उपयोग की विधि, इससे होने वाले लाभ को बताने, साफ-सफाई एवं हाथ धोने के तरीके की जानकारी देगी। लोगों को बताया जाएगा कि जिंक का उपयोग दस्त होने के दौरान बच्चों को आवश्यक रूप से कराया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें