लोक आस्थ:बाजपट्टी के प्रखंड मुख्यालय स्थित मंगलाधाम में स्थापित है नवग्रह सूर्य मंदिर

सीतामढ़ी25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगर से 14 किलोमीटर व डुमरा जिला मुख्यालय से महज 12 किलोमीटर की दूरी पर बाजपट्टी के प्रखंड परिसर में स्थित मंगलाधाम मंदिर में नवग्रह सूर्य मंदिर स्थापित है। यहां पर सूर्य परिवार के सभी नौ ग्रहों की प्रतिमा है, जिसकी प्रतिदिन मंंदिर के पुजारी के द्वारा पूजा-अर्चना की जाती है। इतना ही नहीं इस मंदिर में सूर्य नवग्रह के साथ ही नवग्रह शिव लिंग भी स्थापित है। इसके एक साथ दर्शन से ही सभी प्रकार की विघ्न बाधाएं दूर हो जाती हैं।

स्थानीय लोगों के साथ ही भारत के अन्य शहरों व राज्यों तथा नेपाल के लोग भी यहां पहंचकर अपनी ग्रह दशा को ठीक करने को लेकर विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं तथा आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां पर ग्रहों की पूजा-अर्चना व हवन के बाद लोगों के जीवन में विध्न बाधाओं का नाश होना सुनिश्चित है।

छठ के अवसर पर जहां स्थानीय निवासी परिसर स्थित तालाब से सूर्य देव को अर्घ्य देते है वहीं सूर्य देव की प्रतिमा की भी जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। यहां के स्थानीय लोग छठ घाट से यहां पहुंचते है व पुन: प्रतिमा की पूजा अर्चना करते हैं। मंदिर के पुजारी पंडित कृष्ण कुमार झा ने बताया कि महज दस वर्ष पूर्व सूर्य देव के साथ चंद्र देव, मंगल देव, बुध देव, गुरू देव, शुक्र देव, शनि देव, राहू देव व केतू देव की प्रतिमा स्थापित की गई है। वहीं एक वर्ष बाद सभी ग्रहों के अनुरूप नवग्रह शिवलिंग की भी स्थापना की गई। यहां से सभी लोग पूजा व जप कर लाभ प्राप्त करते हैं। विशेष दिन यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

खबरें और भी हैं...