पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:बाढ़ पूर्व तैयारी में लापरवाही से स्थिति गंभीर, नगर के कई हिस्सों में जलजमाव, गुजरना मुश्किल

सीतामढ़ी25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश के साथ ही शहर में नगर परिषद की सफाई व्यवस्था की पोल खुली, नाला का पानी सड़कों पर बह रहा
Advertisement
Advertisement

बारिश के साथ ही शहर में नगर परिषद की सफाई व्यवस्था की पोल खुलती नजर आ रही है। सभी वार्डों में नाला का पानी सड़कों पर बह रहा है। वहीं निचले इलाके में जलजमाव से लोगों को घर आने जाने में परेशानी हो रही है। कई मोहल्लों में बारिश के कारण दो से तीन फीट तक पानी जमा हो चुका है। कुछ मोहल्लों में लोग अपने घर आने-जाने के लिए चचरी का निर्माण कर रहे हैं, कुछ लोग जलजमाव से गंभीर मोहल्लों से अन्य सुरक्षित स्थान पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। इससे लोगों में आक्रोश है।

लोगों ने नगर परिषद की उदासीनता को लेकर डीएम को आदेवन देकर शिकायत की है। जिसे लेकर डीएम के निर्देश पर एसडीओ सदर ने कुछ मोहल्ले का निरीक्षण करते हुए नगर परिषद के अभियंता से जल निकासी पर कार्य करने के लिए भी कहा है। वहीं कुछ स्थानीय लोगों से भी जल निकासी को लेकर विचार विमर्श किया है। हालांकि अब तक कोई सार्थक समाधान नहीं हो सका है। इधर नगर के क्षेत्र से जल निकासी को लेकर पहल शुरू की गई है। नदी में जल निकासी को लेकर सड़क को काटकर पाईप लगाया जा रहा हैं, वहीं सूलिस गेट को भी ठीक करने की कवायद जारी है। इससे कुछ राहत मिलने के आसार हैं।
लोगों में आक्रोश, कहा- बारिश में हर वर्ष हमारी यही दशा 

प्रताप नगर के नवीन रंजन सिंह ने बताया कि हर वर्ष बारिश में जलजमाव से हमें परेशानी हो जाती है। हालांकि एसडीओ सदर ने निजात को लेकर पहल करने का आश्वासन दिया है। आदर्श नगर निवासी अनिल सिंह ने कहा जलजमाव से घर से निकलना मुश्किल है। रविंदर प्रसाद ने कहा कि पहले जब तक बाई-पास नहीं थी, वार्ड 14 में पानी लगता था। पहले वहां एक बड़ा पुल था, इसके बाद पाईप लगाया गया, लेकिन नया कंस्ट्रशन के कारण सभी निकासी के रास्ते बंद होने से जलजमाव अधिक होने लगा है।

नगर के चारों तरफ रिंग बांध, मोहल्लों में जलजमाव 

बाढ़ से सुरक्षा को लेकर नगर के चारों तरफ रिंग बांध बनाया गया हुआ है। अब कुछ मोहल्लें रिंग बांध के बाहर भी बस गये हैं। रिंग बांध के अंदर व बाहरी दोंनों ही क्षेत्र के मोहल्लों मेंं जलजमाव है। मोहलों के कई घरों में पानी भी घुस चुके हैं तो कई लोग घरों से चचरी के सहारे बाहर निकलते हैं। कुछ मोहल्लों में लाेग घर से बाहर निकलने के लिए जलकुंभी का नाव, ड्रम का नाव व ट्यूब के नाव का उपयोग करते हैं। तो कुछ मोहल्लों में लोग पाव पैदल ही आवागमन को मजबूर हैं।

नगर के बसबरिया, रघुनाथ झा काॅलेज, आदर्श नगर, रघुनाथपुरी, कोट बाजार, मुर्गिया चक, रिंग बांध, मेलारोड, शांतिनगर, कमला गार्डेन, वार्ड 14, 15, 16, 19 आदि में जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं शहर के मुख्य सड़क, औद्योगिक क्षेत्र की सड़क, बरियारपुर रोड, मोहनपुर रोड, रीगा रोड, अस्पताल रोड, जानकी स्थान की सड़कों पर जलजमाव हो चुका है। इधर जानकी स्थान स्थिति अनुसूचित जाति थाना में भी जलजमाव है। कर्मी थाना के अंदर कमरों व बारामदा पर चौकी लगाकर काम करने को मजबूर हैं, वहीं परिसर में गाड़ियां भी पानी में डूबी हुई है।

किसी वार्ड में पक्के नाले का काम पूरा नहीं हुआ है, बंद पड़े हैं कई स्लूइस गेट 
नगर क्षेत्र के किसी भी वार्ड से जल निकासी को लेकर नाला की व्यवस्था पूर्ण नहीं है। प्रति वर्ष नाला बनते हैं, मरम्मत होती है, लेकिन जल निकासी की समस्या जस की तस बनी रहती है। शहर का मुख्य नाला भी अभी तक पूर्ण नहीं हो सका है। मोहल्लों में कुछ दूर पक्का नाला तो कुछ दूर कच्चा नाला बना है। तो कहीं पुराने टूटे नाला तो कहीं नाला ही नदारत होता है। नाला निर्माण में भी जलनिकासी को लेकर लेवल का ध्यान कहीं नहीं रहता है। जिसका कई बार लोगों ने विरोध भी किया, मगर इस पर किसी प्रकार की पहल नहीं की गई। मेहसौल गुमटी से लखनदेई तक बनाई जा रही नाला भी ठप पड़ी है। जिसके कारण स्थिति और भी अधिक गंभीर हो चुकी है।

शहर के मोहल्लों से जल निकासी को लेकर बने पुराने नासी भी समय के साथ धराशाही हो चुके हैं। इसे साफ भी कराने में नगर परिषद सदैव ही उदासीन रही है। जिसके कारण शहर से पानी बहुत ही धीमी गति से निकलती है। इतना ही नहीं नदी में शहर के पानी को निकालने के लिए बने सूलिस गेट भी धराशाही हो चुका है। पहले जहां छह सूलिस गेट से शहर का पानी नदी में गिराया जाता था, वहीं अब केवल दो स्लूइस  गेट ही चालू अवस्था में है। इसके कारण कई मोहल्लों से पानी निकालने को लेकर पंप सेट भी लगाया जाता है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement