पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:विभिन्न हाई स्कूलों में संचालित वर्ग कक्षा के कार्यों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाई स्कूल चोरौत में दो वर्षांे से अवकाश पर मिले एक शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश

शिक्षा विभाग के निर्देश पर गुरुवार को अधिकारियों की टीम ने जिले में संचालित विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण कर वर्ग संचालन व्यवस्था का अवलोकन किया। इस दौरान प्रधानाध्यापकों को कई निर्देश दिए गए। अधिकारियों द्वारा जांच की गई विभिन्न स्कूलों का रिपोर्ट निदेशालय कार्यालय को भेज दिया गया है। इस दौरान हाई स्कूल चोरौत में दो वर्षों से रुग्नावकाश में गए शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया गया। निदेशालय के निर्देश पर डीईओ सचिंद्र कुमार स्कूल खुलने से पहले गुरुवार की सुबह 9:10 बजे ही हाई स्कूल चोरौत पहुंचे।

जहां स्कूल परिसर में बैठकर स्कूल संचालन व्यवस्था का अवलोकन करने लगे। दो घंटे के अवलोकन के दौरान पाया गया कि एक शिक्षक अजित कुमार ठाकुर वर्ष 2019 से रूग्नावकाश का अावेदन देकर गायब थे। इस पर डीईओ ने प्रधनाध्यापक को फटकार लगाई। प्रधानध्यापक ने बताया कि इस संबंध में जिला कार्यालय को अवगत कराया जा चुका है। इस संबंध में पत्राचार भी किया गया है। डीईओ कक्षा में
पिछले बेंच पर बैठ गए और शिक्षक द्वारा की
जा रही वर्ग संचालन का बारीकी से अवलोकन किया गया। उन्होंने प्रधानाध्यापक को शत प्रतिशत बच्चों का प्रतिदिन थर्मल स्कैनिंग कराने, मास्क का उपयोग करने, सेनिटाइजर का उपयोग करने आदि का निर्देश दिया। इस स्कूल में नामांकित 1490 बच्चों के विरुद्ध 182 उपस्थित मिले। वहीं स्मार्ट क्लास के डेस्क बेंच की स्थिति को देख प्रधानाध्यापक को अविलंब डेस्क बेंच बदलने का निर्देश दिया।

बच्चों की उपस्थिति मिली कम, स्मार्ट क्लास संचालित नहीं होने पर लगाई फटकार

हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास का संचालन नहीं
स्कूल के संचालन व्यवस्था का निरीक्षण करने सार्वजनिक हाई स्कूल सुप्पी पहुंचे डीपीअो कुमार शशिरंजन ने प्रधानाध्यापक को फटकार लगाई। इस दौरान स्मार्ट क्लास का संचालन बंद मिला। प्रधानाध्यापक ने सफाई देते हुए कहा कि बिजली नहीं रहने एवं इनवटर खराब होने के कारण स्मार्ट क्लास को संचालन गुरूवार को बंद रहा। यहां नामांककि 1506 बच्चों में से 50 उपस्थित मिले। जबकि स्कूल में पदस्थापित 10 शिक्षकों में एक शिक्षक अवकाश पर थे। इस दौरान डीपीअो ने सभी शिक्षकों को एक साथ बैठाकर स्कूल में शैक्षणिक माहौल तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही शैक्षणिक माहौल बनाने में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई।

18 कॉलम पर हुई जांच
इधर जागेश्वर हाई स्कूल भूतही में जांच को पहुंचे डीपीओ अमरेंद्र पाठक ने फारमेट में दिए गए विभिन्न18 कॉलम के अनुसार विभिन्न बिंदुओ पर जांच की। इस दौरान स्कूल में नामांकित 1418 बच्चाें के विरुद्ध 154 उपस्थित मिले। पदस्थापित 12 शिक्षकों में से एक शिक्षक अवकाश में थे। डीपीओ ने प्रधानाध्यापक को कोविड 19 के तहत दिए गए निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन का निर्देश दिया। वहीं हाई स्कूल बोखड़ा में 12 शिक्षकों के विरुद्ध 10 शिक्षक उपस्थित मिले। जबकि 2 शिक्षक अवकाश में थे। यहां नामांकित 887 बच्चो के विरुद्ध मात्र 39 बच्चे उपस्थित मिले।

मास्क का उपयोग नहीं किए जाने पर लगाई फटकार
कोविड-19 संक्रमण के नियमों के अनुपालन को लेकर अधिकारियों की टीम पुपरी में संचालित विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान मास्क नहीं लगाए जाने पर प्रधानाधपाक को कड़ी फटकार लगाई गई। एसडीओ नवीन कुमार व डीएसपी प्रमोद कुमार यादव ने संयुक्त रूप से प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय व उत्क्रमित हाई स्कूल तिलक साह का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय में प्रधानाध्यापक को मास नहीं लगाने पर जमकर फटकार लगाई। निर्देश दिया गया कि कोविड-19 का बचाव को लेकर सामाजिक दूरी व मास्क की अनिवार्यता के साथ पढ़ाई सुचारू रूप से कराएं। इधर बीडीओ रागिनी साहू मध्य विद्यालय रामपुर का निरीक्षण किया। यहां कक्षा 9 के बच्चों का 3 बैच बनाकर कक्षा का संचालन किया जा रहा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें