पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना अपडेट:कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सहभागिता की जरूरत

सीतामढ़ी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • समारोह में शारीरिक दूरी रखने व मास्क का इस्तेमाल करने पर दिया बल
Advertisement
Advertisement

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए संक्रमण पर रोकथाम के लिए समुदाय के सभी वर्गों की आपसी सहभागिता एवं सहयोग की जरूरत अधिक हो गई है। ऐसे में कोविड-19 आपदा से मानव जीवन की सुरक्षा के लिए धार्मिक संगठनों के धर्मगुरुओं व प्रमुखों को जोड़ कर उनके सहयोग लिए जाने को भी वैश्विक स्तर पर तरजीह दी जा रही है। इस दिशा में यूनिसेफ़ की ओर से कोविड 19 से बचाव को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है। यूनिसेफ के एसएमसी नवीन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस आपदा के कारण बड़े पैमाने पर सामूहिक तरीके से मनाये जाने वाले धार्मिक उत्सवों व पूजा कार्य प्रभावित हुए है। इतना ही नहीं अंतिम संस्कार, धार्मिक वस्तुओं का चुंबन, दूसरी सामान्य धार्मिक अनुष्ठानों व प्रथाओं आदि पर भी इस आपदा के कारण जनजीवन के स्वास्थ्य के लिए जोखिम है। यूनिसेफ के माध्यम से धार्मिक संगठनों द्वारा दिये गये मार्गदर्शन के माध्यम से विभिन्न धार्मिक कार्यों को ठोस दिशा प्रदान करना उद्देश्य है।

धार्मिक अनुष्ठानों में नियमों के पालन करने पर दिया गया जोर
उन्होंने बताया कि धार्मिक अनुष्ठान, समारोहों एवं अंतिम संस्कार के दौरान राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे विश्व स्वास्थ्य संगठनों द्वारा दिये गये शारीरिक दूरी रखने व अन्य नियमों का पालन करें। लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए समुदाय में आयोजित होनी वाली वैवाहिक व जन्म से जुड़ी सामाजिक प्रथाएं व अनुष्ठानों के दौरान उन नियमों का पालन करने की भी सलाह दी गई है। साथ ही स्वच्छता व सफाई से जुड़ी आदतों को समुदाय में होने वाली धार्मिक सभाओं में जोर देने एवं धार्मिक ग्रंथों में सफाई से संबंधित दी गई बातों को प्रमुखता से बताते हुए पवित्रता के महत्व को इंगित करने पर बल दिया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement