कार्यक्रम / चौधरी चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर लोगों ने दी श्रद्धांजलि, कहा- वे किसानों के मसीहा थे

People paid tributes to Chaudhary Charan Singh by garlanding the portrait, saying - He was the Messiah of the farmers
X
People paid tributes to Chaudhary Charan Singh by garlanding the portrait, saying - He was the Messiah of the farmers

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

सीतामढ़ी. कलेक्ट्रेट गेट स्थित नंदन एसोसिएट्स कार्यालय में शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि मनाई गई। इसमें अधिवक्ताओं के साथ-साथ किसानों ने उनकी पुण्यतिथि में शामिल होकर उनके चित्र पर श्रद्धांजलि के पुष्प अर्पित किए। वहीं वक्ताओं ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता सतीश नंदन सिंह ने की। वहीं पूर्व जिला पार्षद अजब लाल चौधरी, हरिवंश प्रसाद सिंह, अधिवक्ता अभय तिवारी ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उन्हें किसानों का मसीहा बताया। 
श्री सिंह ने बताया कि 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक महज 6 महीने के प्रधानमंत्री कार्यकाल में उन्हाेंने खेतों की नीलामी अाैर जमीन उपयोग का बिल तैयार करवाया था। इसी वजह से उन्हें किसानों का मसीहा कहा जाता है। इससे पूर्व स्व. चौधरी चरण सिंह ने अंग्रेजों की गुलामी में भी भारत के किसानों को कर्ज माफ करवाया था।

प्रधानमंत्री बनने से पहले वे देश के उपप्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के भी पद को भी सुशोभित कर चुके थे। चौधरी चरण सिंह ने अपना संपूर्ण जीवन भारतीयता और ग्रामीण परिवेश की मर्यादा में जिया था। उनकी मृत्यु 29 मई 1987 को नई दिल्ली में हुई थी। वक्ताओं ने कहा कि सरकार की किसान विरोधी नीति के विरुद्ध किसानों को एकजुट होकर आंदोलन करना होगा।

बाबू चौधरी चरण सिंह ने सादगी की मिसाल कायम की

 भारतीय सब लोग पार्टी के जिला अध्यक्ष श्रीनिवास कुमार मिश्रा के नेतृत्व में नगर के पार्टी कार्यालय सेवासदन में भारत के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर उनके तैल चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उन्हें याद किया गया। जिलाध्यक्ष श्री मिश्रा ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने अपने संपूर्ण जीवनकाल में भारतीय मर्यादा, भारतीय पोशाक अाैर सादगी की मिसाल कायम की। आज आवश्यक है कि उनके जीवन से प्रेरणा लेकर राजनीति कार्यकर्ता सादगी काे अपनाए। बाबू चौधरी चरण सिंह के पदचिह्नाें पर चलकर स्वस्थ्य भारत का निर्माण किया जा सकता है।

कार्यक्रम में पार्टी के युवा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विक्रम चंद्रवंशी, छात्र प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष चन्दन कुमार सिंह, प्रदेश के संगठन सचिव रूपेश चौधरी, डॉ. कमलेश्वर विनोद, पार्टी के किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अशोक निराला, पार्टी के सूचना प्रसारण के जिलाध्यक्ष दिवाकर नारायण सिंह, ठाकुर शैलेंद्र, दिनकर नारायण सिंह, शैलेंद्र सिंह, ठाकुर शैलेन्द्र आदि माैजूद थे। 
चौधरी चरण सिंह का संपूर्ण जीवन उच्च विचाराें से ओतप्रोत था
सीतामढ़ी|पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर शुक्रवार को किसान नेता आनंद किशोर ने कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धा-सुमन अर्पित की। इस अवसर पर श्री किशोर ने कहा कि स्व. सिंह का संपूर्ण जीवन सादा जीवन अाैर उच्च विचार से ओतप्रोत था। धोती-कुर्ता पहनने वाले श्री सिंह का राजनीतिक सफर युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

मंत्री से मुख्यमंत्री और बाद में उपप्रधानमंत्री से प्रधानमंत्री तक का सफर उनकी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति को प्रदर्शित करता है। गांव अाैर किसान हमेशा उनके चिंतन के केंद्र बिंदु में रहे। उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखी जो किसान व गांव पर आधारित है। इन किताबों में उनका कृषि अर्थशास्त्र काफी लोकप्रिय रहा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना