पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Sitamarhi
  • Permission Has Been Given To Open The Shops By Dividing Them Into Two Categories, So That The Crowd Does Not Increase In The Market, But Now All The Shops Are Opening Together In The City.

भास्कर पड़ताल:बाजार में भीड़ न बढ़े इसलिए दुकानों को दो श्रेणी में बांटकर खोलने की दी गई है अनुमति, लेकिन शहर में अब सभी दुकानें एक साथ खुल रही हैं

सीतामढ़ी22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिशा-निर्देश का उल्लंघन कर खुली दुकान। - Dainik Bhaskar
दिशा-निर्देश का उल्लंघन कर खुली दुकान।
  • बाजार में भीड़ बढ़ने से लग रहा जाम, कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर यह खतरनाक है
  • नियम का पालन हो सकें, इसके लिए सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की है तैनाती,
  • लेकिन कार्रवाई नहीं करने से नियम की अनदेखी जारी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर राज्य में छूट का दायरा बढ़ाते हुए लॉकडाउन की अवधि को 7 जुलाई से 8 अगस्त तक के लिए विस्तारिक किया है। हालांकि, संक्रमण की रफ्तार नियंत्रित होने पर इस अवधि में पूर्व की तरह दुकानों व प्रतिष्ठानों को सशर्त खोलने की छूट दी गई है।

जिला प्रशासन ने भी दुकानों व प्रतिष्ठानों को खोलने से संबंधित आदेश जारी कर दिया है। इसके अंतर्गत सभी दुकान व प्रतिष्ठान को दो श्रेणी में बांटा गया है। लेकिन, शहर के अधिकतर व्यवसायी द्वारा इन नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। बुधवार को हमनें शहर में प्रशासन द्वारा जारी किये गये गाइडलाइन का भास्कर पड़ताल किया।

इस दौरान शहर के मेन रोड सहित सभी चौक-चौराहों पर जूता-चप्पल, इलेक्ट्रीकल गुड्स, पंखा, एसी, कूलर सोना-चांदी, बर्तन, निर्माण सामग्री की दुकानों, हार्डवेयर आदि दुकानों को खुला देखा गया। जबकि इन दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं थी। गौरतलब हों कि कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन हों सकें, इसके लिए सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की बंदोबस्ती की गई है। पुलिस बल द्वारा नियम का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई नहीं करने से बाजार में भीड़ बढ़ रही है, जो कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर काफी खतरनाक है।

सफेद गोला बनाकर ग्राहक से लेन-देन करने के बजाय दुकानों में भीड़, प्रोटोकाॅल को भूल गए लोग

गाइडलाइन के अनुरूप दुकानों व प्रतिष्ठानों में सभी के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य है। काउंटर पर दुकानदार द्वारा कर्मियों व आंगतुकों के उपयोग के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी। सोशल डिस्टेंस मानकों का अनुपालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दुकान परिसर में सफेद गोला बनाना होगा। लेकिन, उक्त सारी नियमें बाजार आकर प्रभावी नहीं रह रही। ग्राहकों की बात तो दूर दुकानदार खुद बिना मास्क के नजर आ रहे है। वहीं, सफेद गोला बनाकर ग्राहक से लेन-देन करने के बजाये दुकानों में भीड़ लगाकर दुकानदारी चल रही है।

चहल-पहल बढ़ने से टूटा सोशल डिस्टेंसिंग का दायरा

प्रशासन ने दो श्रेणी में दुकानों को इसलिए बांटा है ताकि बाजार में भीड़ कम हों सकें। लेकिन, बगैर अनुमति वाले दुकानदारों द्वारा चोरी-छिपे दुकान का आधा सट्टर खोलकर रखने से लोग भी बाजार में निकलते है। इससे बाजार में चहल-पहल भी बढ़ गई है। महंथ साह कॉलेज रोड से लेकर मेन रोड होते हुए सोनापट्टी तक बर्तन, सोना-चांदी, चश्मा-घड़ी, जूता-चप्पल आदि की दुकानों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किये बगैर भीड़ लगाए रहते है।

दो श्रेणियों में बांटी गई दुकानें इस प्रकार है
सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को खुलने वाली दुकानों में कपड़ा, रेडिमेड, पुस्तक स्पोटर्स, सैलून, अॉटोमोबाइल टायर, ट्यूव्स की दुकान शामिल है। वहीं, मंगलवार, गुरुवार, शनि को खुलने वाली दुकानों में इलेक्ट्रीकल गुड्स, पंखा, एसी, कूलर, सोना-चांदी, बर्तन, निर्माण सामग्री की दुकान है।

बगैर अनुमति के खुल रहे मॉल व शॉपिंग कॉम्पलेक्स

लॉकडाउन के कारण बंद पार्क और उद्यान अब प्रतिदिन सुबह 6 बजे से 12 बजे तक खुलेंगे। लेकिन मॉल, जिम, शॉपिंग कॉम्पलेक्स आदि को अब तक खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। इसके बावजूद धरल्ले से बाजार में शॉपिंग कॉलेक्स खुल रहे है। जबकि प्रशासन की गश्ती गाड़ी दिन भर में कई बार गुजरती है।

बोले अधिकारी

  • कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराने के लिए सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र में गश्ती बढ़ाने एवं नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। नियम का अनदेखी करने वाले व्यवसायियों पर कार्रवाई की जाएगी। - राकेश कुमार, सदर एसडीओ, सीतामढ़ी।
खबरें और भी हैं...