पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर व नरकटियागंज -दरभंगा रेलखंड का होगा दोहरीकरण

सीतामढ़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिली मंजूरी : दोनों योजनाओं पर 2555 करोड़ रुपए की लागत आएगी

सीतामढ़ी के लाेगाें के लिए अच्छी खबर है। शीघ्र ही मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड का दोहरीकरण किया जाएगा। रेलवे की ओर से दरभंगा-नरकटियागंज रेलखंड के दोहरीकरण के बजट के साथ मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड के दोहरीकरण की मंजूरी मिल गयी है। दोनों योजनाओं पर 2555 करोड़ रुपए का खर्च होगा। औसतन एक किलोमीटर के निर्माण पर 10 करोड़ की लागत आएगी। दोहरीकरण की इस योजना में मुजफ्फरपुर से सीतामढ़ी के बीच 63 किलोमीटर लंबी रेल खंड का दोहरीकरण किया जाएगा। जबकि दरभंगा से नरकटियागंज 193 किलोमीटर रेलखंड का दोहरीकरण भी सीतामढ़ी के रास्ते किया जाएगा। रेल मंडल के निर्माण विभाग के एईएन विजय शंकर सिंह ने बताया कि योजना को मंजूरी मिलने के बाद फाइनल लोकेशन का सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

दोहरीकरण के बाद ट्रेनों का परिचालन आसान हो जायेगा। मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड दोहरीकरण के बाद ट्रेनों की आवाजाही आसान हो जाएगी। इस रेलखंड के साथ ही दरभंगा-नरकटियागंज दोहरीकरण होने से समस्तीपुर जंक्शन से आने वाली कई ट्रेनों को फायदा मिलेगा। जिसमें मिथिलांचल के अलावा रक्सौल रूट से आने वाली रक्सौल-हैदराबाद व रक्सौल लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस आदि गाड़ियों का रफ्तार भी बढ़ा दी जाएगी। सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन अधीक्षक मदन प्रसाद ने बताया कि पहले चरण में दरभंगा से सीतामढ़ी तक, दूसरे चरण में सीतामढ़ी से रक्सौल तक का काम होगा। इसके बाद दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य कराया जायेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser