पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उत्साह:लॉकडाउन में घर पर अदा की गई बकरीद की विशेष नमाज

सीतामढ़ी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेवई से मुंह मीठा कराकर एक-दूसरे को दी बधाई, लोगों ने लॉकडाउन के दिशा-निर्देशाें का किया पालन
Advertisement
Advertisement

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मस्जिदों में केवल पांच लोगों ने नमाज अदा की

भास्कर न्यूज | शिवहर
जिले में शनिवार को बकरीद का पर्व सादगी पूर्वक मनाया गया। कुर्बानी के पर्व ईद-उल-अजहा पर इस बार लॉकडाउन और कोरोना का असर साफ दिखा। जिले में अधिकतर जगह घरों में नमाज पढ़ी गई। कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने दुआ की। अधिकतर अकीदतमंदों ने घर में नमाज अदा कर परिवार, समाज व मुल्क की तरक्की, अमन-चैन के लिए खुदा से दुआएं मांगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मस्जिदों में केवल पांच लोगों ने नमाज अदा की। नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे को बकरीद की बधाई दी। नमाज के बाद घरों में कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ। लॉकडाउन और बकरीद को लेकर जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।
पिपराही | लॉकडाउन के बीच कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ईद-उल-अजहा या बकरीद का त्यौहार लोगों ने घर पर मनाया। लोगों ने बकरीद का खास पकवान सेवई खिलाकर एक-दूसरे को बधाई दी। लोगों ने घर पर नमाज पढ़ते हुए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अपने घरों में बकरीद की नमाज अदा की। इस दौरान अमन, चैन, भाईचारे, एकता और कोरोना महामारी से मुक्ति की दुआ मांगी। वहीं शनिवार से शुरू हुई कुर्बानी का सिलसिला सोमवार की शाम तक चलेगा। वही बसहिया शेख, महुआवा, मीनापुर, बलहा, मेसौढ़ा के मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा।

पिपराही थाना अध्यक्ष अध्यक्ष प्रखंड के विभिन्न क्षेत्र के ईदगाह एवं मस्जिदों का दौरा कर लोगों से अपील करते रहे कि बकरीद की नमाज अपने घरों पर पढ़ें। साथ ही शांति बनाये रखें। वही विधायक मोहम्मद सरफुद्दीन व समाजसेवी अशफाकुर रहमान ने भी लोगों से घरों में ही रहने की अपील करते रहे। कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को लेकर सभी को अपने घरों में ही रहने और नमाज अदा कर अल्लाह से समाज-परिवार व देश के लिए अमन चैन, कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए दुआएं करने करने को कहा।

त्याग और बलिदान का पर्व मनाया गया
तरियानी | तरियानी प्रखंड क्षेत्र में सादगी के साथ समर्पण और बलिदान के प्रतीक ईद उल अजहा बकरीद का त्यौहार मनाया गया। प्रखंड क्षेत्र के सुरगाही, परम बसंत, वृंदावन, मोतनाजे, हिरम्मा, हिरौता, बिशंभरपुर, पहारपुर, सुल्तानपुर सहित दर्जनों गांवों में मुस्लिम भाइयों ने सादगी पूर्ण लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घर में बकरीद पर्व मनाया। मोहम्मद अयाज उर्फ तारा जमालुद्दीन उर्फ बच्चू, जफीर खान, वकील गुड्डू खान, शौकत अली सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि बकरीद पर्व भाईचारा और मोहब्बत के साथ मनाया गया। एक दूसरे को बधाई दिया गया। अंचलाधिकारी राम कुमार पासवान ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में दर्जनों गांव में पहुंच कर लोगों को अपने घरों में ईद उल अजहा बकरीद त्यौहार मनाने के लिए बताया गया।

लोगों ने अल्लाह की इबादत कर शांति व तरक्की की मांगी दुआएं

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घरों में नमाज अदा करते नमाजी।

नगर से लेकर ग्रामीण इलाके में शनिवार को शांतिपूर्ण सौहार्द के माहौल में बकरीद मनाई गई। लोग अहले सुबह से ही तैयार होने लगे तथा घरों के अंदर ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नमाज अदा की। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को फोन व व्हाट्सएप पर बकरीद की मुबारक दी। लोग घरों से बाहर निकलने पर मास्क पहने थे तथा एक दूसरे को दो गज की दूरी से ही मुबारक देते नजर आए। बकरीद के बावजूद शनिवार को सड़कों पर अन्य दिनों से भी कम रौनक रही। एक दुक्का लोगों को ही सड़कों पर दिखे। करीब आठ से दस बजे की बीच कुछ लोग बच्चों के साथ इधर-उधर आते जाते नजर आये। हालांकि सभी नये कपड़ों और टोपी पहने दिखे। इस बार बच्चों में भी उत्साह नहीं दिख रहा था। सड़कें भी वीरान थी। मस्जिदों में भी लोगों का आना जाना लगभग बंद ही दिखा। कुछ लोग बच्चों के साथ अपने संबंधियों के पास गये व केवल मुबारकबाद तक ही खुद को सीमित रखे। कई स्थानों पर दरवाजे पर ही आस-पास के लोगों के साथ नमाज अदा की गई। मुबारकबाद दी गई। इधर पूर्व की भांति इस बार जनप्रतिनिधियों को भी काफला के साथ घूमते नहीं देखा गया। इस बार लोगों ने गले मिलने भी काफी सतर्कता बरती है। हालांकि बच्चे बेपरवाह होकर अपने साथियों एवं भाईयों से गले मिलते रहे।

बकरीद को लेकर प्रशासन सतर्क नजर आई। नगर से लेकर ग्रामीण चौक-चौराहों पर पुलिस बल के जवान मुस्तैद थे। सभी मास्क पहने व लोगों पर नजर रख रहे थे। इधर कुछ जवानों को दंडाधिकारी के साथ नगर के विभिन्न सड़कों पर गश्त करते देखा गया। स्टेशन रोड, मेहसौल चौक, आजाद चौक, कारगिल चौक, महंत साह चौक, बड़ी मस्जिद, शंकर चौक आदि स्थानों पर पुलिस की संख्या अन्य दिनों से अधिक रही। पुलिस भी अन्य दिनों की तरह वाहनों की जांच व मास्क के लिए पूछताछ से परहेज करती दिखी।

संकट की घड़ी से निजात दिलाने के लिए मांगी दुआएं
बथनाहा | लॉकडाउन के बीच शनिवार को संपूर्ण प्रखंड क्षेत्र में बकरीद मनाया गया। इस बार लोगों ने घरों में ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नमाज अदा की। सभी महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर सुरक्षा को लेकर पुलिस बल मुस्तैद थी। प्रमुख ममता देवी व समाजसेवी विपुल मिश्रा ने लोगों को बकरीद पर्व की बधाई देते सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पर्व मनाने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से इस संकंट की घड़ी में सतर्क रहने तथा इससे निजात दिलाने के लिए दुआ मांगने की अपील की। वहीं, बकरीद को लेकर बच्चों का भी उत्साह देखते बन रहा था। सभी एक-दूसरे से मिलकर मुबारकबाद दे रहे थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement