पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तापमान:पांच दिनों तक गिरता रहेगा तापमान, 8 से 10 किमी. की रफ्तार से चलेगी हवा

सीतामढ़ी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठंड व दक्षिणी हवा के प्रभाव से दोपहर तक लगा रहा कुहासा, ठंड बढ़ने से परेशान रहे लोग, वैज्ञानिकों के अनुसार करें खेती

जिले में फिर ठंड व पछुआ हवा से ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। शुक्रवार की दोपहर तक ठंड व कुहासा से लोग परेशान रहे। वाहनों के परिचालन के साथ-साथ लोगों का सड़कों पर आवागमन प्रभावित रहा। ठंड व कुहासा के दोतरफा मार के कारण लोग घरों में सिमटे रहे। शुक्रवार की अहले सुबह तीन बजे से ही मौसम के तापमान में गिरावट शुरू हो गई तथा कुहासा छाने लगा था। वहीं दिन भर आकाश में बादल छाये रहे। इस दौरान दक्षिणी हवा 12 किमी की गति से बहती रही। जिससे मौसम में भी कनकनी रही।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री रही तथा रात में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहा। इधर, मौसम विभाग के द्वारा आगामी पांच दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना व्यक्त करते हुए मौसम का पारा 8 डिग्री तक गिरने की बात कही गई है। उत्तर-पश्चिम हवा के कारण इलाका शीतलहर की चपेट में रहेगा। इस कारण अगले पांच दिनों तक लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। पर्वतीय क्षेत्र में हो रही बर्फबारी से हिमालय का तराई इलाका बर्फीली हवा से प्रभावित रहेगा।

फसल बचाने के लिए किसान करें दवा का छिड़काव
कृषि वैज्ञानिक सह नोडल पदाधिकारी डाॅ. राम ईश्वर प्रसाद ने किसानों को आलू को झुलसा से बचाने के लिए किसानों को परामर्श देते हुए बताया कि अरहर, मसूर तथा सरसों को लाही की संभावना भी बढ़ गई है। किसानों को फसल बचाने के लिए चौकस रहने के साथ ही दवा का छिड़काव करने की जरूरत है। कहा कि वर्तमान में गेहूं व मक्के के पौधों को सिंचाई का समय है। उन्होंने किसानों को 21 दिनों पर गेहूं तथा 50 दिनों पर मक्का के पौधों की सिंचाई देने का निर्देश दिया।

बच्चों व बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान
इधर ठंड को लेकर चिकित्सक डॉ. ऐमन खान ने लोगों को बचने की हिदायत दी है। कहा कि इस मौसम में बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। उन्हाेंने लोगों को अधिक से अधिक बाहर निकलने से परहेज करने को कहा। ठंड से बचाव के लिए लोगों को गर्म पानी के सेवन करने का परामर्श दिया। ठंड में बच्चों का सिर सदैव ही ढंककर रखने एवं मां के दूध का सेवन को आवश्यक बताया।​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser