पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवरात्रि:माता का नेत्र पट खुलते ही मंदिरों में जुटे श्रद्धालु, कहीं स्थापित की प्रतिमा, तो कहीं फ्लैक्स पर सजी तस्वीर

सीतामढ़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नानपुर में विभिन्न जगहाें पर पूजा पंडाल के साथ स्थापित की गई देवी-देवताओं की प्रतिमा

इस बार कोरोना महामारी को लेकर भले ही शारदीय नवरात्र के अवसर पर दुर्गापूजा को लेकर जुलूस निकालने व भीड़ जुटाने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके बावजूद कोरोना पर आस्था भारी पड़ने लगा है। शहर से लेकर प्रखंडों तक मां दुर्गा की कहीं फ्लैक्स तस्वीर तो कहीं प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है। सप्तमी तिथि को माता का आंख खुलते हुए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। श्रद्धालु श्रद्धा और भक्ति के बीच माता दुर्गा की अराधना में जुटे है। भक्ति रस की अविरल धारा में श्रद्धालु माता की अराधना कर रहे है। साथ ही कोरोना महामारी से बचाव को लेकर माता का आशीर्वाद ले रहे है। मुख्यालय डुमरा स्थित शंकर चौक पर अवस्थित काली मंदिर में मां काली पूजा समिति के सदस्याओं की ओर से मां दुर्गा के साथ गणेश, कार्तिक, सरस्वती आदि देवी देवताओं की भव्य फ्लैक्स तस्वीर लगाया गया है। जहां पूरी भक्ति भाव से श्रद्धालु माता की आरधना में जुटे है।

शंकर चौक स्थित काली मंदिर में मां दुर्गा के साथ गणेश, कार्तिक और सरस्वती की तस्वीर लगाई

बंसबरिया में अष्टभुजा दुर्गा की फ्लैक्स तस्वीर सजाई गई

शहर से सटे बंसबरिया में मां दुर्गा के अष्टभुजा स्वरूप की भव्य फ्लैक्स तस्वीर लगाई गई है। इसके साथ अन्य देवी देवताओं की भव्य तस्वीर लगाकर श्रद्धालु मंत्रोच्चारण के बीच पूजा में जुटे हैं।

खोइंछा भरने की परंपरा में जुटी रही श्रद्धालु महिलाएं

सप्तमी को मां भगवती के खोंइछा भरने की परंपरा है। घर से डलिया में पूजन सामग्री के साथ निकली महिलाएं मदिरों व पूजा पंडाल में पहुंची माता को खोंइछा भरकर आशीर्वाद लिया।
मंदिर से लेकर पुनौरा धाम परिसर में 51 हजार दीप जलाए

पुनौरा धाम में श्रद्धालुओं की ओर से सप्तमी की संध्या को दीपोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर माता मंदिर से लेकर पुनौरा धाम परिसर में 51 हजार दीप जलाए गए।

रिखाैली में महिषासुर मर्दिनी की लगाई गई भव्य तस्वीर

डुमरा के रिखौली गांव में दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने इस बार प्रतिमा की जगह महिसासुर मर्दिनी की भव्य फ्लैक्स तस्वीर लगाई है। नीयम के साथ श्रद्धालु पूजा अर्चना कर रहे है।

सप्तमी को माता का आंख खुलते ही श्रद्धालु दर्शन को जुटने लगे
नानपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की जा रही है। सप्तमी को माता का आंख खुलते ही श्रद्धालु दर्शन को जुटने लगे। प्रखंड के भेटुआ, रायपुर, कोईली, जानीपुर आदि जगहों पर भव्य आर्कषक पंडाल बनाया गया है। जहां मां दुर्गा के साथ अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें