पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मेरा वोट मेरा अधिकार:पहली बार वोट करने को लेकर युवतियों में उत्साह, महिला सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए काम करने वाले प्रत्याशी को देंगी मौका

सीतामढ़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • युवतियों की अपील- शिक्षित नेता चुनें, जो रुढ़ीवादी सोच छोड़कर महिलाओं के उत्थान के लिए काम करें

बिहार विधानसभा चुनाव यानी लोकतंत्र के महापर्व मतदान में पहली बार वोट करने को लेकर युवतियों में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। उनका कहना है कि स्वंय वोट करने के साथ ही वें दूसरों को भी मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित कर रही है। अपने होने वाले नेता को लेकर उनका समीकरण साफ है। जाति व संप्रदाय के आधार पर वोट करना उन्हें गवारा नहीं। महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण के लिए काम करने वाला प्रत्याशी उनकी प्राथमिकता है। साथ ही जमाखोरी, कालाबाजारी व मिलावट खाेर के खिलाफ सख्त कानून की मांग। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ चिकित्सा व शिक्षा पर जोर देने वाला नेता उनकी पसंद है। वहीं, नव युवतियों को नौकरी, व्यापार, राजनीति व निजी क्षेत्र में बढ़ावा दें और आम व खास में भेदभाव किए बिना सभी लोगों को समान दृष्टि से देखें। उनके नजर में ऐसा नेता ही क्षेत्र में सही तौर पर विकास की धारा बहा सकता है।

बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ चिकित्सा व शिक्षा पर जोर देने वाला नेता मेरी पहली पसंद है। महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण के लिए काम करने वाला प्रत्याशी ही वोट का पात्र बनेगा। साथ ही महिलाओं के लिए लघु व कुटीर उद्योग शुरू कर रोजगार के अवसर उत्पन्न करने वाला प्रत्याशी मेरी पहली प्राथमिकता है।
कुमारी विदुषी, छात्रा

मतदान को लेकर काफी उत्साहित हुं। चुना हुआ प्रत्याशी भ्रष्ट न हों, इसे ध्यान में रखकर वोट करेंगे अाैर लाेगाें काे भी प्रेरित करूंगी। शहर में जाम, गंदगी व अतिक्रमण की समस्या गंभीर है। लोगों की परेशानियों में मदद करने वाला एवं साक्षर नेता को चुनें। शिक्षित नेता ही रुढ़ीवादी सोच को छोड़कर महिलाओं के उत्थान के लिए काम कर सकता है।
कुमारी सभ्यता, छात्रा

अपने नेता से यहीं अपेक्षा है कि वह स्थानीय स्तर पर बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य का प्रबंध तथा रोजगार के अवसर उत्पन्न करेंगे। हमें ऐसे विधायक को चुनना है, जो सरकारी अस्पतालों व स्कूलों की लचर व्यवस्था को दुरुस्त करें। जो आम व खास लोगों में भेदभाव किए बिना सभी लोगों को सम्मान की नजर से देखें।
सोनाली कुमारी, छात्रा

हमें अपना मत उसी को देना है, जो इलाके की समस्याओं से पूरी तरह अवगत हों। जाति व संप्रदाय की बात न कर सिर्फ विकास के मुद्दे पर राजनिति करें। जमाखोरी, कालाबाजारी व मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। साथ ही महिलाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करें।
संध्या सिंह, छात्रा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें