पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्रा विशेष:डुमरा के शंकर चौक की काली मंदिर का है पौराणिक इतिहास, इस बार फ्लैक्स लगाकर की जा रही है पूजा

सीतामढ़ी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर में नवरात्र के 9 दिन पढ़िए जिले की विशिष्ट देवी मंदिरों के बारे में

जिला मुख्यालय डुमरा के शंकर चौक स्थित है प्रसिद्ध काली मंदिर। यहां दर्शन-पूजन को आने वाले भक्तों को असीम शांति का अनुभव होता है। कई भक्त तो नियमित रुप से सुबह-शाम होने वाली आरती में शामिल होते हैं। स्थानीय लोगों के अलावा दूर-दराज से भी लोग आते हैं। बड़े बुजुर्ग बताते हैं कि 60 के दशक में यहां खाली जमीन थी। जहां पाकड़ का एक विशाल पेड़ था। वर्ष 1961 में उस पेड़ के नीचे डुमरा कचहरी में कार्यरत अवधेश कुमार आनंद ने गुंबदनुना मंदिर बनवाकर शिवलिंग की स्थापना की थी।

इसके बाद सीतामढ़ी शहर के रामलखन पेंटर से माता काली की प्रतिमा बनवाई। इस दौरान आचार्य सुदर्शन जी महाराज व उनकी पत्नी कृष्णा सिन्हा यहां अक्सर दर्शन-पूजन को आने लगे। मंदिर निर्माण के बाद सुदर्शन महाराज ने यहां माता काली की प्रतिमा स्थापित की। इसके रामकृपाल बाबू ने बनारस से प्रतिमा लाकर स्थापित की। स्थानीय लोगों की सहायता से मंदिर की देखभाल शुरू हुई। उस समय मैनेजर गिरी को पुजारी बनाया गया। वर्तमान में उनके पुत्र रामश्रेष्ठ गिरी पुजारी हैं। यहां काले पत्थर और सीमेंट निर्मित माता काली की दो प्रतिमाएं हैं। यहां पहुंचे श्रद्धालु कभी खाली हाथ नहीं लौटते। मां के दर्शन मात्र से उनकी सारी परेशानी दूर होने के साथ ही आगे का मार्ग प्रशस्त हो जाता है।

लोगों को मानना है कि ऐसे कई लोगों पर माता की कृपा बरसी है। चौक होने के बावजूद मंदिर में प्रवेश करते ही असीम शांति का अनुभव होता है। माता के दर्शन-पूजन से अलौकिकता का अहसास भक्तों को होता है। किसी भी शुभ कार्य के पूर्व लोग यहां माथा जरूर टेकते हैं। काली मंदिर सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर मुख्य सड़क पर डुमरा के शंकर चौक पर है। डुमरा बस स्टैंड, सीतामढ़ी बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से ऑटो पकड़ कर यहां तक पहुंचा जा सकता है। शारदीय नवरात्रा के अवसर पर यहां मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है। इस बार कोविड-19 को देखते हुए फ्लैक्स लगाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें