पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रियलिटी चेक:चार वार्डों में नल-जल का कार्य अब तक नहीं हुआ शुरू; कहीं पाइप टूटी, ताे कहीं टाेटी गायब

सीतामढ़ी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन वर्ष बाद भी योजना का लाभ नहीं मिलने से नानपुर उत्तरी पंचायत के लोग शुद्ध पेयजल से है वंचित

सरकार द्वारा शुरू किए गए सात निश्चय योजना के अंतर्गत नल-जल का काम जून माह तक पूरा कर लेना था। लेकिन, प्रखंड क्षेत्र की नानपुर उत्तरी पंचायत के कुल 4 वार्डों में काम की शुरुआत तक नहीं हुई है। योजना तीन वर्ष पहले शुरू हुआ था। जबकि वार्ड 3, 4, 5 व 9 में अब तक एक भी काम नहीं हुआ। इससे यहां के स्थानीय निवासी शुद्ध पेयजल से वंचित है। शेष बचे कुल 6 वार्डों में करीब 80 लाख रुपए की लागत से नल-जल योजना का कार्य संपन्न कराया गया। हालांकि, काम पूरा होने के बावजूद लोगों को नल का जल नसीब नहीं हो रहा। पंचायत के सैकड़ों घरों में नल का जल नहीं पहुंच रहा है। कहीं पाइप टूटा हैं तो कहीं नल से टोटी ही गायब है। वार्ड 2 में तो गत 20 दिनों से पानी की सप्लाई बंद है। इससे लोग काफी परेशान है। स्थानीय लोगों की माने ताे घर में लगे नल शोभा की वस्तु बनकर रह गई है। जबकि कागज पर शत-प्रतिशत घरों में नल का कनेक्शन दिखाकर राशी की निकासी भी कर ली गई है।
पंचायत के लोगों ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर उठाए सवाल | ग्रामीण नमिता गुप्ता, राहुल कुमार व अकबर आदि ने बताया की सभी घरों में कनेक्शन नहीं दिया गया है। जहां कनेक्शन है, वहां भी सप्ताह में एक या दो दिन पानी सप्लाई किया जाता है। निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाले सामग्री पर सवाल उठाते हुए उसे निम्न क्वालिटी का बताया। कार्य संपन्न होने के कुछ महीनों में ही नलों का टोटी टुट गया। जगह-जगह पर पाईप फट गया। इससे योजना का काम पूरा होने के बावजूद लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा।

वार्ड 3, 4, 5 व 9 को छोड़कर सभी वार्ड में नल-जल योजना का कार्य पूरा हाे चुका है। उक्त चार वार्डों में पीएचईडी विभाग द्वारा कार्य होना है। कार्य संपन्न होते ही लोगों को योजना का लाभ मिलने लगेगा।
- नाहिदा प्रवीण, मुखिया

सोलर प्लेट के चोरी होने व सामग्रियों के निम्न क्वालिटी होने के कारण वार्ड 3, 4, 5 व 9 में योजना का कार्य रोक दिया गया था। दोबारा प्राक्कलन राशि बनाकर विभाग को भेजा गया है। विभाग से अनुमति मिलते ही कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।
- संतोष कुमार गुप्ता, कनीय अभियंता, पीएचईडी विभाग।

पंचायत के चार वार्ड में नल जल योजना से कार्य कराया जाना था। यहां कार्य पूरा कराया गया है। शेष छह वार्ड का कार्य पीएचईडी विभाग से कराया जाना था। वहां भी शीघ्र कार्य कराये जाने को कहा गया है। लोगों को यदि पानी नहीं मिल रही है या किसी तरह की शिकायत है, तो वे सूचना दें। जरुरी कार्रवाई की जायेगी।
- चन्द्रमोहन पासवान, बीडीओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें