पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्क रहें:तीन स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान को लेकर आज होगा ड्राई रन

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण पर

सीतामढ़ी के तीन स्थानों पर आज कोविड-19 टीकाकरण अभियान को लेकर ड्राई रन होगा। जिले में प्रथम फेज में 14 हजार लोगों टीका दिया जायेगा। इसको लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण में है। डीएम ने गुरुवार को टीकाकरण को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। वहीं शुक्रवार को वैक्सिनेशन ड्राई रन की तैयारियों का गुरुवार को डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन डॉ. राकेश चन्द्र सहाय वर्मा ने बताया कि कोविड वैक्सिनेशन को लेकर सभी तैयारियां अंतिम चरण में है। शुक्रवार को सदर अस्पताल में ड्राई रन का आयोजन 10 बजे से किया जाएगा। साथ ही डुमरा स्थित कमला गर्ल्स हाईस्कूल एवं साहु चौक स्थित नवजीवन अस्पताल में भी ड्राई रन किया जाएगा।

जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। ड्राई रन के दौरान टीकाकरण की सभी व्यवस्था रहेगी। हालांकि इस दौरान कोरोना वैक्सीन नहीं होगा। इसको लेकर 25 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जिन पर पूर्वाभ्यास किया जाएगा। पूर्वाभ्यास में टीकाकरण से पहले प्रतीक्षा कक्ष में उन्हें इंतजार कराया जायेगा। टीकाकरण रूम में टीकाकरण का रिहर्सल होगा। इसके बाद व्यक्ति को ऑब्जरवेशन के लिए 30 मिनट तक निगरानी कक्ष में रखा जाएगा। वैक्सीन ले जाने के लिए वाहन समेत सुरक्षा की पूरी व्यवस्था रहेगी। ड्राई रन के दौरान पूरी प्रक्रिया टीकाकरण की तरह ही होगी, लेकिन किसी को कोई वैक्सीन नहीं लगाई जायेगी।

टीकाकरण को लेकर तैयारियों की डीएम ने की समीक्षा

14 हजार लोगाें को किया है चिह्नित

जिले में प्रथम फेज में करीब 14 हजार लोगों को चिन्हित किया गया है। इसमें सरकारी एवं गैर सरकारी स्वास्थ्य कर्मी एवं आईसीडीएस के कर्मी शामिल हैं। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर पांच सदस्यीय टीम रहेगी। जबकि एक ऑपरेटर अलग से रहेगा। सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। प्रतिदिन 100 लोगों को टीका दिया जाएगा। टीका की दो खुराक दी जानी है।

द्वितीय फेज की तैयारी शुरू कर दी गई है
सिविल सर्जन डॉ. श्री वर्मा ने बताया कि कोरोना टीका के द्वितीय फेज की तैयारी विभाग द्वारा अभी से ही शुरू कर दी गई है। द्वितीय फेज में पुलिसकर्मियों, सुरक्षाबल, 50 वर्ष से ऊपर आयु के लोग, हाई रिस्क वाले लोग आदि का टीकाकरण किया जाएगा। मौके पर निर्देशक डीआरडीए मुमुक्ष चौधरी, डीपीआरओ परिमल कुमार, डीआईओ एके. झा, डीपीएम अशित रंजन व अन्य थे।

शिवहर में भी मॉक ड्रिल आज

सिविल सर्जन डॉ. राजदेव प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में चिकित्सा पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की समीक्षात्मक बैठक की गई। जिले के चयनित स्थलों पर टीकाकरण का मॉक ड्रिल शुक्रवार को किया जाएगा। पिपराही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, शिवहर के फतहपुर स्थित विद्यालय और सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें