पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवश्यक जानकारी:पोषण और बाल्यावस्था में देखभाल को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए टॉल फ्री नंबर किया जारी

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टॉल फ्री नंबर के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में ले सकते हैं आवश्यक जानकारी

समाज कल्याण विभाग के समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) निदेशालय ने आम जनता को पोषण और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कोई भी व्यक्ति टॉल फ्री नंबर 18001215725 पर फ़ोन कर पोषण और प्रारंभिक बाल्यावस्था में देखभाल एवं शिक्षा (ईसीसीई) से जुड़ी जानकारियां घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। सीडीपीओ अंशु बाला ने बताया कि पोषण के बारे में जन जागरूकता के लिए यह टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। इसके माध्यम से हम आम लोगों के बीच आसानी से पहुंच सकते है। साथ ही उन्हें सही जानकारी दी जा सकती है। अभी भी आम जनता के बीच बच्चों के पोषण से जुड़ी कई भ्रांतियां व्याप्त है। इस पहल से इन भ्रांतियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

साथ ही 3-6 वर्ष के आयु के बच्चों की वृद्धि एवं विकास से जुड़ी हर जानकारी भी उपलब्ध कर सकते है। जिला बाल परियोजना कार्यालय में जिला स्तर पर एनएम को पोषण से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि अस्पतालों में आने वाले कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को एनएम सही तरीका से जागरूक कर सकें। सीडीपीओ अंशु बाला ने बताया कि प्रशिक्षण में एएनएम को इसके विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जा रही है। बताया कि टॉल फ्री नंबर के साथ ही स्तनपान और बच्चों के पूरक आहार को लेकर वॉइस ब्रॉडकास्ट की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से लोगों के मोबाइल पर बच्चों के पोषण से जुड़े संदेश भेजे जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें