पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मेरा वोट मेरा अधिकार:महिलाओं के उत्थान के लिए लघु व कुटीर उद्योग शुरू कराने एवं महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाले प्रत्याशी को करेंगे वोट

सीतामढ़ी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • घरेलू हिंसा व महिला उत्पीड़न पर रोक लगाने वाले प्रत्याशी होंगे गृहणियों की पहली पसंद

बिहार विस चुनाव में राज्य की आधी आबादी यानी महिलाओं की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने जा रही है। तरह-तरह के विज्ञापन द्वारा महिलाअाें काे जागरूक किया जा रहा है। चुनाव में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की भागेदारी अधिक रहती है। इस लिहाज से विस चुनाव में विधायक कौन होगा, यह भी महिलाओं पर ही निर्भर करता है। अपने होने वाले विधायक को लेकर गृहिणी महिलाओं का एजेंडा क्लियर है। उन्हें महिलाओं के प्रति बढ़ रहे घरेलू हिंसा व महिला उत्पीड़न को लेकर चिंता है। वें उन्हीं प्रत्याशी को वोट देंगी, जो महिलाओं के उत्थान के लिए काम करेगा। महिला सशक्तिकरण के तहत लघु व कुटीर उद्योग शुरु कर उनके लिए रोजगार का अवसर उत्पन्न करेगा।

आबादी में महिलाओं की भागेदारी आधी जरूर है, लेकिन उनके उत्थान के लिए स्थानीय स्तर पर कोई पहल नहीं की गई है। लघु व कुटीर उद्योग शुरू कर महिलाओं के उत्थान के लिए काम करने वाले प्रत्याशी को ही वोट देंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सख्त कानून की दरकार है।
- स्मृति चंचल, गृहणी
महिलाओं के प्रति बढ़ रहे घरेलू हिंसा व महिला उत्पीड़न को लेकर चिंतित हूं। हमारा विधायक वहीं होगा, जो महिलाओं का दर्द समझेगा। महिलाओं के लिए काफी योजनाएं बनाई जाती है। उसे धरातल पर उतारने वाला ही हमारा नेता होगा। पढ़ा-लिखा नेता ही चुनें।
- पूनम सिंह, गृहिणी

शहर में गंदगी, जाम व अतिक्रमण की समस्या गंभीर है। इसका स्थायी समाधान निकालने की जरूरत है। जमीन पर काम करने वाला नेता हों, पांच वर्ष में एक बार दिखाई देने वाला नेता उक्त समस्या का समाधान नहीं कर सकता। सोच समझ कर मतदान करें।
- सुषमा कुमारी, गृहणी

वोट लेने वाला पात्र हों या न हों हम ज़रुर वोट का पात्र बनें। मतदान अवश्य करें। एक-एक मत महत्व रखता है। गृहिणी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की ज़रुरत है। रुढ़ीवादी सोच वाले नेता ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए चुने हुए नेता साक्षर हो, इसका ख्याल रखे।
- अर्पणा कुमारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें