पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्रवाई:वार्ड सदस्य ने की अवैध निकासी, सचिव ने आवेदन दे की शिकायत, अधिकारी बोले-जांच कर होगी कार्रवाई

सीतामढ़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मझौलिया में अवैध निकासी के विराेध में अावेदन दिखाते सचिव। - Dainik Bhaskar
मझौलिया में अवैध निकासी के विराेध में अावेदन दिखाते सचिव।
  • वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति के खाता बैंक ऑफ बड़ौदा मझौलिया से वार्ड सचिव के बिना हस्ताक्षर के ही राशि निकालने का मामला

प्रखंड क्षेत्र की मझौलिया पंचायत के वार्ड नं. 8 के वार्ड सदस्य रौशन खातून द्वारा वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति के खाता बैंक ऑफ बड़ौदा मझौलिया शाखा से वार्ड सचिव के बिना हस्ताक्षर के ही राशि निकालने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले को लेकर वार्ड सचिव मनोज कुमार ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, बैंक प्रबंधक मझौलिया शाखा व थानाध्यक्ष बथनाहा को आवेदन देकर मामले की जांच कर कार्रवाई करने की गुहार लगायी है। वहीं मामले में वार्ड सचिव श्री मनोज ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उसने प्रखंड कार्यालय, थाना, सम्बंधित बैंक व पंचायत सेवक से गुहार लगायी है। लेकिन, सरकारी राशि की अवैध निकासी को लेकर सभी कार्यालय उदासीनता बरत रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर, हरपुर भलहा पंचायत के वार्ड नं. 16 के वार्ड सचिव मो. मोइम ने भी वार्ड सदस्य मो. ईशा पर बीते चार माह पूर्व जाली हस्ताक्षर कर वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति के खाते से राशि निकालने के मामले में बथनाहा थाना में कांड दर्ज कराया था। वहीं मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी सीतामढ़ी, जिलाधिकारी आदि को आवेदन देकर गबन के मामले की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की। लेकिन, अब तक विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। मामले को लेकर वार्ड सचिव संघ के प्रखंड अध्यक्ष ललितेश्वर ठाकुर ने बताया कि विभागीय मिलीभगत के कारण नल-जल व गली-नाली योजना लूट खसोट की योजना बन कर रह गई है। वार्ड सचिव तो मामले की जानकारी देते हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं होने के चलते वार्ड सदस्य सरकारी राशि का मनमाने ढंग से उपभोग करते हैं।

गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई होगी : बीडीओ
प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि मामले को लेकर सम्बंधित पंचायत सेवकों को जांच कर प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा गया है। बताया कि नियमत: वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति के खाते की राशि वार्ड सदस्य व सचिव की उपस्थिति में निकासी का प्रावधान है। गड़बड़ी पाये जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। क्या कहते हैं शाखा प्रबंधक| शाखा प्रबंधक बैंक आफ बड़ौदा मझौलिया व उत्तर बिहार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक बथनाहा ने बताया कि वार्ड एवं कार्यान्वयन समिति का खाता का संचालन वार्ड सदस्य व वार्ड सचिव दोनों के हस्ताक्षर से संचालित होता है। लेकिन, वार्ड सदस्य बराबर वार्ड सचिव का हस्ताक्षरित चेक लेकर बैंक में आते हैं। जांचोपरांत ही विशेष बता पाऊंगा।क्या कहते हैं वार्ड सदस्य| हरपुर भलहा पंचायत के वार्ड 16 के सदस्य ने बताया कि वार्ड सचिव का आरोप बेबुनियाद है। वहीं मझौलिया पंचायत के वार्ड सदस्या रौशन खातून 8 ने भी मामले को बेबुनियाद बताया है।

खबरें और भी हैं...