जलनिकासी की नहीं है व्यवस्था / निचले इलाकों में जलजमाव से लोगों की बढ़ी परेशानी जलकुंभी से बनी नाव से ही आवागमन कर रहे हैं लाेग

Water logging in low-lying areas will cause problems for people traveling from the boat made of hyacinth.
X
Water logging in low-lying areas will cause problems for people traveling from the boat made of hyacinth.

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सीतामढ़ी. नगर क्षेत्र के वार्ड 14 में जलजमाव से बढ़ी परेशानी के बाद लोग अब जलकुंभी से नाव बनाकर घर आने-जाने लगे हैं। इतना ही नहीं शहर के सभी निचले इलाकों के साथ ही विभिन्न मोहल्ले में जलजमाव से परेशानी बढ़ गई है। बारिश के समय नगर परिषद के वार्ड-14 के अधिकतर घरों में पानी घुस चुका है। इस वार्ड के सभी सड़कों पर तीन से चार फीट तक जलजमाव हो चुका है। इसको लेकर जहां कुछ लोग घर छोड़कर अन्य स्थानों पर पलायन कर गए हैं ताे वहीं अन्य निवासी समस्या के साथ ही घरों में टिके हैं।

इससे लाेगों काे सदैव ही सांप-बिच्छु व जहरीले कीड़ों का भय सताता रहता है। इसके साथ ही जलजमाव से इस मोहल्ले में सदैव ही विभिन्न रोगों का संक्रमण भी होता रहता है लेकिन इस तरफ न तो प्रशासन और न  नगर परिषद का ही ध्यान रहता है। शहर के रिंग बांध के बाहरी क्षेत्र का पानी इसी वार्ड से गुजरते हुए नदी में गिरता था। लेकिन कुछ वर्षों पहले चक महिला में निकासी पुल बंद हो गया। इधर, इस इलाके से पानी निकलने का दूसरा रास्ता पासवान चौक के समीप था। वहां भी मकानों के बन जाने से वह रास्ता अवरूद्ध हो गया।

पिछले वर्ष इसे लेकर लोगों के प्रदर्शन के बाद पासवान चौक के समीप पानी निकासी के लिए रास्ता खोला गया था लेकिन उसे पुन: भर दिया गया है जिसके कारण स्थिति जस की तस बन गई है। इससे इस इलाके लोग परेशान हैं लेकिन अभी तक न तो कोई प्रतिनिधि और न प्रशासन ही उनका सुध लेने पहुंचा है। प्रशासनिक उदासीनता का दंश झेलने को मजबूर हैं लाेग | स्थानीय निवासी रविंद्र प्रसाद ने बताया कि पूर्व में इस इलाके से पासवान चौक व महिला चक के पुल से पानी नदी में जाता था।

कालांतर में भवनों व सड़कों का निर्माण कर जलनिकासी को रोक दिया गया है। लेकिन स्थानीय प्रशासन व प्रतिनिधि मौन हैं। गगनदेव पासवान ने बताया कि इस इलाके में साल के नौ माह पानी लगा रहता है। छह माह हमें चचरी का सहारा रहता है लेकिन पानी बढ़ जाने पर तीन माह जलकुंभी का नाव ही काम आता है। तेतरी देवी, कामेश्वर पासवान आदि ने बताया कि कई बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन अब तक कोई प्रशासनिक कदम नहीं उठाया गया है। वहीं, सदर एसडीओ कुमार गौरव ने बताया कि वार्ड-14 में जलजमाव की समस्या के संबंध में जानकारी मिली है। इस समस्या काे जल्द दूर किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना