पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेतीबारी:बागवानी के लिए मौसम अनुकूल, इस मौसम में सब्जी की खेती में कम लागत से होगी अच्छी पैदावार, किसानों को होगा लाभ

सीतामढ़ी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 300 हेक्टेयर हरी सब्जी का लक्ष्य, मिलेगा ड्रीप सिंचाई योजना का लाभ, बीज गिराने व पौधरोपण का समय

जिले का मौसम वर्तमान में सब्जी की खेती के लिए अनुकूल है। इस मौसम में रबी सब्जी की खेती में कम लागत पर अच्छा पैदावार होने के आसार है। किसानों द्वारा अब सब्जी के पौधे के लिए नर्सरी की तैयारी करने का उपयुक्त समय है। अभी मौसम भी अन्य वर्षो की तुलना में अधिक साकारात्मक है। ऐसे में अच्छी पैदावार होगी। इस मौसम में रबी सब्जी में मूली, भिंडी, बैगन, बंद गोबी, फूल गोबी व मिर्चा के पौधों की तैयारी की जाने लगी है। इधर कृषि विभाग व उद्यान विभाग द्वारा भी किसानों के लिए कुछ लाभकारी योजना आ चुकी है तो कुछ आनेवाली है। जिससे किसानों को सब्जी के उत्पादन में सहयोग मिलेगा। जिला में अधिकतर क्षेत्र बाढ़गस्त व निम्न भूमि का है। यहां का जलस्तर भी बहुत ही अच्छा है।

कुछ फीट पर ही सब्जी की सिचाई के लिए पानी उपलब्ध है। रबी की सब्जी में पानी के मात्रा की अधिक जरूरत होती है।अभी भी निचले इलाकों में पानी लगे हुए हैं। लेकिन सब्जी के नर्सरी के लिए उपरी जमीन भी उपलब्ध है। पौधे के लिए नर्सरी में करीब 20 से 30 दिन की जरूरत होती है। कृषि वैज्ञानिक सह नोडल पदाधिकारी मौसम डॉ. राम ईश्वर प्रसाद ने बताया कि यह वर्ष रबी सब्जी के लिए बहुत अच्छा है। किसानों को उपर सूखे खेतों में सब्जी के पौधा का नर्सरी बना लेना चाहिए। कुछ किसान पौधा उगाने भी लगे हैं। पौधा तैयार होते-होतेे नीचे का खेत भी सूख जाएगा, जिसमें आराम से सब्जी की खेती की जा सकेगी।

किसान लें ड्रीप सिंचाई योजना का लाभ
सहायक निदेशक उद्यान नीरज झा ने बताया कि जिले में इसबार तीन सौ हेक्टेयर में सब्जी की खेती का लक्ष्य है। सब्जी के लिए अनुदानित दर पर ड्रीप सिचाई योजना जारी है। किसान उद्यान विभाग से संपर्क कर इसका लाभ ले सकते हैं। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक विभाग में उन्नत सब्जी के पौधे के आने की संभावना है, जो अनुदानित दर पर उन्हें उपलब्ध होगी। इसमें हाई ब्रीड किस्म का अन्य सब्जी का पौधा भी है। जिला कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार यादव ने बताया कि रबी सब्जी के लिए इस बार विभाग में मूली व भिंडी के बीज के आने की संभावना है। जो किसानों को अनुदानित दर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें