पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:खेती में खरपतवार नियंत्रण जरूरी, बचने के लिए दवा का करें प्रयोग : डॉ. राम ईश्वर

सीतामढ़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जलालपुर बैंगरी गांव में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

कृषि विज्ञान केन्द्र बल्हा की ओर से जलालपुर बैंगरी गांव में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर केन्द्र के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ. राम ईश्वर प्रसाद ने बताया कि सब्जियों की खेती में पौध उगाने से लेकर तुड़ाई तक काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। मुख्य रूप से खर पतवार नियंत्रण, सिंचाई प्रबंधन, कीट रोग नियंत्रण एवं बेहतर पोषण प्रबंधन का विशेष महत्व है। डॉ. प्रसाद ने कहा कि सब्जियों की खेती में खरपतवार नियंत्रण काफी जरूरी है।

इसके लिए गर्मियों में गहरी जुताई, रोपाई या बुवाई से पहले खरपतवार नाशी दवा का प्रयोग करना बेहतर साबित होता है। सब्जियों की रोपाई एवं बुवाई पंक्तियों में की जाती है और सभी पंक्तियों में बेड के ऊपर काला पॉलिथीन से ढंक दिया जाता है। ऐसा करने से सिंचाई खर्च आधी हो जाती है। खरपतवार बिल्कुल ही समाप्त हो जाती है। जिस कारण पौधों की वृद्धि बेहतर होती है मौके पर सरोज ठाकुर, पप्पू ठाकुर, राजकुमार, सुनील, सोनिया सहित अन्य किसान उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें