किसान चौपाल लगा:बीज बुआई से पूर्व बीज का टीका करना जरूरी : शुक्ला

ताजपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड क्षेत्र के पंचायत सरकार भवन आधारपुर के परिसर में शनिवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया। किसान चौपाल कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रगतिशील किसान मंडल जी ने की। वहीं कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि समन्वयक अजय कुमार मिश्रा ने बताया कि कृषि विभाग के द्वारा किसानों को रबी सत्र में बुआई के लिए गेहूं, मसूर, चना, मक्का का बीज ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से दिया जा रहा है।

साथ ही बाढ़ से प्रभावित खरीफ सत्र के धान, मक्का, सब्जी के लिए कृषि इनपुट के लिए कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दिनांक 7 नवंबर से 22 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर किसान भाई कृषि इनपुट का लाभ ले सकते हैं । सहायक तकनीकी प्रबंधक मारुत नंदन शुक्ला ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के कारण किसान भाइयों को खेती करने के तरीके को बदलना होगा । खेती के वैज्ञानिक तरीके को अपना कर कम लागत में अधिक उत्पादन ले सकते है । उन्होंने कहा की रबी बुआई से पूर्व बीजों का उपचार करके बीज का बुआई करनी चाहिए । इससे फसलों में लगने वाली विभिन्न प्रकार के रोग - कीट से बचा जा सके।

किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गेहूं में बीज उपचार के लिए कार्बेंडाजिम 2 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज में मिलाकर बुआई करना चाहिए । आलू में बाविस्टिन 5 ग्राम प्रति लीटर पानी में तथा मैनकोज़ेब डाईथैन-45, 10 ग्राम प्रति लीटर पानी में मिलाकर आलू को उपचारित करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...