पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:भ्रमण }तुरकौलिया मध्य पंचायत के बसवरिया टोला में चलाया जा रहा है नि:शुल्क शिक्षा अभियान

तुरकौलिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों ने देखा केसरिया का ऐतिहासिक बौद्ध स्तूप

तुरकौलिया मध्य पंचायत के बसवरिया टोला में निशुल्क शिक्षा अभियान के तहत मुफ्त मे शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को केसरिया का भ्रमण कराया गया। इस दौरान करीब 8 दर्जन बच्चे-बच्चियां को बौद्ध स्तूप के अलावे सत्तरघाट पुल व केसर बाबा मंदिर घुमाया गया। साथ ही इन स्थलों से जुड़े इतिहास से बच्चों को अवगत कराया गया। गौरतलब है कि लॉकडाउन लागू होते ही स्कूल बंद होने के बाद से ही निशुल्क शिक्षा अभियान के तत्वावधान मे कई महिनों से बच्चों को मुफ्त मे शिक्षा देने का काम किया जा रहा है।

इतना ही नहीं, इन बच्चों के बीच समय-समय पर कापी-पेन सहित पठन-पाठन सामग्री का भी वितरण की जाती है। इस नेक काम मे विद्यालय शुरू होने के समय से ही समाजसेवी हेमंत किशोर वर्मा अग्रणी भूमिका निभाते आ रहे हैं। सभी बच्चों व इनके अभिभावकों को हमेशा शिक्षा के अहमियत के बारे में बताते रहते हैं। श्री वर्मा के इस पहल की चारों तरफ प्रशंसा हो रही है। इन्हीं के सौजन्य से बच्चों को दर्शनीय स्थलों का दर्शन कराया गया। इस दौरान श्री वर्मा भी बच्चों के साथ थे।

वहीं बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक भी मुफ्त मे ही शिक्षा देते है और खूद पढ़ते हुए नौकरी के लिए परीक्षा देते रहते हैं। इनका मानना है कि शिक्षा के बिना मनुष्य अधूरा रहता है। शिक्षक परमानंद व जितेंद्र का कहना था कि वह चाहते हैं कि बच्चे भी पढ़-लिखकर अच्छा नागरिक बने। इसी उद्देश्य से बच्चों को मुफ्त मे शिक्षा दी जा रही है। भ्रमण के दौरान शिक्षक परमानंद कुमार, निरंजन कुमार, जितेंद्र कुमार, अजय कुमार, शर्मिला कुमारी के अलावे राजवंती देवी, कमलावती देवी, मरछिया देवी, मनोज साह, दीपक कुमार, चंदन कुमार, जगन कुमार, संतोष कुमार, दिनेश कुमार, देवेंद्र कुमार आदि अभिभावक मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें