बैठक:जून में अंतिम सप्ताह से एनआरएसटी केंद्र होंगे संचालित, 3676 बच्चों की सूची बनी

बिहारशरीफ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में शामिल बीआरपी और केन्द्रों के मास्टर ट्रेनर। - Dainik Bhaskar
बैठक में शामिल बीआरपी और केन्द्रों के मास्टर ट्रेनर।
  • बीआरपी और एनआरएसटी के मास्टर ट्रेनरों की बैठक में टीएलएम सामग्री वितरण की समीक्षा की गई
  • 25 मई तक वितरण करके घोषणा पत्र उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

ऐसे बच्चे जो विद्यालय से बाहर रहते हैं उन्हें उनकी उम्र सापेक्ष दक्षता के अनुसार मुख्यधारा से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ने विशेष कार्यक्रम ‘प्रयास’ शुरू किया है। मंगलवार को डीईओ कार्यालय में सभी प्रखंडों के बीआरपी और एनआरएसटी के मास्टर ट्रेनरों की बैठक में टीएलएम सामग्री वितरण की समीक्षा की गई। वित्तीय वर्ष 2021-22 में संचालित विद्यालय से बाहर के बच्चों के लिए जिला स्तर पर विभिन्न प्रखंडों में 927 केंद्रों के 8120 बच्चों के पठन-पाठन कराया जा रहा है। इन केन्द्रों पर 6 माह के लिए प्रयास I एवं प्रयास II की 13 पुस्तकें उपलब्ध कराई गई है। साथ ही 9 माह के लिए 19 (13+6)पुस्तकें उपलब्ध कराई गई है। संभाग प्रभारी जयंत कुमार आचार्या ने बताया कि बच्चों को विषय सीखने में आसानी हो या उनमें सीखने की ललक पैदा हो,इसके लिए सभी बच्चों के लिए टीएलएम सामाग्री उपलब्ध कराया गया है। इसमें बैग-1पीस ,रबर-1 पीस ,शार्पनर-1 पीस ,कलर पेंसिल-1 पैकेट,पेंसिल=6 पीस,कॉपी हिन्दी-3 पीस,कॉपी अंग्रेजी-3 पीस एवं कॉपी गणित-3 पीस दिया गया है। उन्होने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि कई केन्द्रों पर टीएलएम सामाग्री बच्चों के बीच वितरण नहीं किया गया है। जो खेद पूर्ण है। संभाग प्रभारी ने सभी बीआरपी और केंद्र संचालक को 25 मई तक टीएलएम सामाग्री का वितरण कर उसकी हस्ताक्षरित प्रति एवं घोषणा पत्र विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ससमय उपलब्ध नहीं कराने वाले बीआरपी और केंद्र संचालक पर कार्रवाई की जाएगी।

आंगनबाड़ी की सूची मांगी
बैठक के दौरान सभी बीआरपी को अपने-अपने प्रखंडों के विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया। राज्य स्तर से 377 केन्द्रों के लिए तीन प्रकार की अभ्यास पुस्तिका उपलब्ध कराई गई है। अभ्यास पुस्तिका 3 प्लस,अभ्यास पुस्तिका 4 प्लस एवं अभ्यास पुस्तिका 5 प्लस को आंगनवाड़ी केंद्र प्रत्येक प्रकार की 10 पुस्तकें उपलब्ध कराई जानी है। जिला स्तर से मई माह में कुल 11310 पुस्तकों का वितरण सभी प्रखंडों के आंगनबाड़ी केन्द्रों में किया जाना है।

चार्ट उपलब्ध कराने दिया निर्देश
संभाग प्रभारी ने सभी बीआरपी को निर्देश दिया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में चिन्हित विद्यालयों में संचालित दक्षता मूल्यांकन चार्ट पर सभी बच्चों का चाइल्ड प्रोफाइल और दक्षता मूल्यांकन चार्ट संरक्षित करें। उम्र सापेक्ष दक्षता हासिल कराने के उपरांत चिन्हित बच्चों को मुख्य धारा में जोड़ना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने सभी बीआरपी और केन्द्रों के मास्टर ट्रेनर को इस बात पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया कि वह बच्चा फिर से ड्रॉप आउट न हो जाए। इसके लिए हमेशा उन बच्चों का फॉलोअप करेंगे।

बच्चों के लिए जून में शुरू होगा केंद्र
मास्टर ट्रेनर डॉ. अभिनव कुमार और प्रशांत प्रियदर्शी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में विद्यालय से बाहर के 9 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए जून माह में अंतिम सप्ताह से एनआरएसटी केंद्र संचालित किए जाएंगे। इसके लिए प्रबंध पोर्टल पर 3676 बच्चों की सूची प्रविष्ट की गई है। बैठक के दौरान सभी बीआरपी को प्रखंडों में संचालित केन्द्रों की विवरणी और बच्चों की टैगिंग रिपोर्ट को 25 मई तक विभाग को उपलब्ध करने को कहा है।

खबरें और भी हैं...