5 प्रखंडों से होकर गुजरने वाली पंचाने नदी में आई:नालंदा में किसान से लेकर शहर वासियों के चेहरे खिले, देखने के लिए उमड़ी भीड़

नालंदा14 दिन पहले
5 प्रखंडों से होकर गुजरने वाली पंचाने नदी में आई

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 5 प्रखंडों से होकर गुजरने वाली पंचाने नदी में पानी आया है जिससे लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दरअसल नालंदा में औसत से कम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी थी। भूमिगत जल स्तर में लगातार गिरावट हो रही थी कई नलकूप और चापाकल फेल हो चुके थे सभी की आस नदी में पानी आने पर टिकी थी अंततोगत्वा झारखंड में हो रहे बरसात के बाद पंचाने नदी में भी पानी आ गया। अब लोगों में उम्मीद बंधी है कि धान की फसल अच्छी हो जाएगी।

*5 प्रखंडों से गुजरती है नदी*

पंचाने नदी नालंदा में घोड़ा कटोरा की तरफ से प्रवेश करती है जो गिरियक, सिलाव,बिहार शरीफ, रहुई और हरनौत होते हुए पटना की ओर निकल जाती हैं। दरअसल यह कई सालों के बाद पहली मर्तबा देखने को मिला कि श्रावण महीना बीत जाने के बाद भी नदी में पानी नहीं आया। भादो महीना के बीतते नदी में पानी आ गया। इसे देखने के लिए नदी किनारे लोगों का जमावड़ा लग गया। यूं तो नालंदा की सभी नदियां बरसाती नदी है जहां कई सालों बाद सूखे की स्थिति देखने को मिल रही थी। पंचाने नदी बिहारशरीफ शहर से होकर गुजरती है शहर के भूमिगत जल स्तर की यह जीवनदायिनी है।

खबरें और भी हैं...