नालंदा में CHC के लिए NH जाम:सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को लेकर चल रहा दो गांव में विवाद, एक पक्ष ने दी थी आत्मदाह की धमकी

नालंदा2 महीने पहले
NH पर हंगामा करते लोग।

नालंदा में परबलपुर प्रखंड के सोनचरी गांव में बनने वाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को लेकर अब विवाद 2 गांव के बीच चल रहा है। एक पक्ष के लोगों का आरोप है कि परवलपुर प्रखंड मुख्यालय से करीब 7 किलोमीटर दूर सोनचरी गांव में अस्पताल का निर्माण हो रहा है। इससे दर्जनों गांव के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

वहां तक आने जाने के लिए समुचित व्यवस्था भी नहीं है। कुछ लोगों के दबाव में आकर अस्पताल का निर्माण प्रखंड मुख्यालय से दूर किया जा रहा है। इन लोगों ने प्रखंड मुख्यालय के आसपास अस्पताल नहीं बनने पर 31 जुलाई को आत्मदाह की धमकी दी हैं। जबकि दूसरे पक्ष के ग्रामीणों का कहना है कि यदि अस्पताल का निर्माण सोनचरी गांव में नहीं हुआ तो वे लोग भी उग्र आंदोलन करेंगे। इसी को लेकर 4 दिन पूर्व ग्रामीणों ने बैठक कर NH को जाम करते हुए परवलपुर बाजार को बंद करने का निर्णय लिया था। पूर्व के घोषणा को लेकर आज फिर से NH को सोनचरी मोड़ के समीप जाम कर दिया गया है।

हालांकि, दूसरे पक्ष के लोगों ने बाजार बंद करने से इनकार कर दिया है। जाम की सूचना मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी, थानाध्यक्ष व अंचलाधिकारी मौके पर पहुंचकर आक्रोशित लोगों को शांत कराने में जुटे हुए हैं। जाम के कारण गाड़ियों में फंसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं अब लोगों का कहना है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण दोनों जगह कराया जाए ताकि विवाद खत्म हो। मौके पर मौजूद अधिकारी ने बताया कि सोनचरी गांव में स्थल चयन किया गया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन रहा है। ग्रामीणों द्वारा लगातार इसका विरोध किया जा रहा है। इस बारे में वरीय अधिकारियों को ग्रामीणों की जायज मांगों से अवगत करा दिया गया है।