निर्देश:बिना लाइसेंस प्रतिमा स्थापना की अनुमति नहीं

नवादा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरस्वती पूजा के दौरान शांति व विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर डीएम-एसपी ने की समीक्षा

जिला पदाधिकारी नवादा एवं पुलिस अधीक्षक अम्ब्रीष राहुल ने संयुक्त रूप से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरस्वती पूजा को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए विधि-व्यवस्था संधारण हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। सरस्वती पूजा का पर्व दिनांक 26 जनवरी को मनाया जाएगा। इस अवसर पर माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजन किया जाता है। एक दो दिनों के उपरान्त माता की प्रतिमा का विसर्जन तालाव/नदी में किया जाता है। जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, अनुमंडल अधिकारी एवं एसडीपीओ को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरस्वती पूजा को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पूजा/जुलूस में डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसका उपयोग करने वालों पर संबंधित थानाध्यक्ष को तत्काल प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि-सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिए। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से पंडालों की संख्या एवं विसर्जन की तिथि के संबंध में फिडबैक प्राप्त किए। बिना लाईसेंस के सार्वजनिक जगह पर पंडाल नहीं लगाया जाएगा। लाईसेंस देते समय यह स्पष्ट उल्लेख करेंगे कि धार्मिक उन्माद न हो। लाईसेंस के लिए आधार कार्ड तथा फोटो अवश्य प्राप्त कर लेंगे और वोलेंटियर की सूची भी प्राप्त करेंगे। राजनीतिक नारा या अश्लील गाना का प्रयोग नहीं होगा। जबरदस्ती किसी पर गुलाल का प्रयोग नहीं किये जाएंगे।

सड़कों पर या अन्य स्थलों पर चन्दा वसूली पर रोक लगाने का सख्त निर्देश संबंधित थानाध्यक्ष को दिया गया। हाईवे पर गाड़ियों को रोककर चंदा वसूलने पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। पूजा के उपरान्त 28, 29 जनवरी तक प्रतिमा विसर्जन कराने का निर्देश दिया गया। सभी अधिकारियों को सजग और सतर्क रहकर विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए औचक निर्देश दिया गया। अपराध कर्मियों पर नकेल कसने के लिए बाॅन डाउन की कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। 107 की कार्रवाई असमाजिक तत्वों पर लगातार की जाएगी। उन्होंने कहा कि युवकों के व्यवहार पर पैनी नजर बनाए रखेंगे। सभी जुलूस के साथ-साथ चौंकीदार और सिपाही को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थाना में शांति समिति की बैठक 26 जनवरी के पूर्व अवश्य कर लें। बाॅन डाउन की कार्रवाई में तेजी लाएं। विसर्जन स्थल को चिन्हित करते हुए निरीक्षण अवश्य कर लें और आवश्यक सुविधा भी उपलब्ध कराएं।

खबरें और भी हैं...