नवादा में डीएम ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण:बोले- बेवजह अस्पताल नहीं पहुंचे कोई, स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने का निर्देश

नवादा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नवादा के जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने शनिवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने एसएनसीयू, प्रसव वार्ड, इमरजेंसी वार्ड, सर्जिकल वार्ड आदि का जायजा लिया। अस्पताल में इलाजरत मरीजों से बातचीत की। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने सभी डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया कि यह ख्याल रखें कि कोई बाहरी व्यक्ति वेवजह अस्पताल नहीं पहुंचें। ऐसे लोगों पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि अगर कोई मरीज के साथ तीमारदार आते हैं तो उनका स्वागत है।

लेकिन बेवजह अस्पताल आने वाले लोगों पर कार्रवाई करें। माना जा रहा है कि बिचौलियों पर नकेल कसने को लेकर यह निर्देश जारी किया गया है। कई बार शिकायतें आती हैं कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को बिचौलिए बहला-फुसला कर निजी क्लीनिक पहुंचा देते हैं। इसमें अस्पताल कर्मियों की भूमिका रहती है। ऐसे में बिचौलियों पर कार्रवाई के मद्देनजर डीएम ने यह निर्देश दिया है कि कोई भी व्यक्ति बेवजह अस्पताल में घूमते नजर नहीं आएं।

जिलाधिकारी ने अस्पताल की साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, पौधारोपण आदि को लेकर भी निर्देश जारी किया। उन्होंने कहा कि मरीजों व उनके तीमारदारों के लिए समुचित पेयजल की व्यवस्था मुहैया कराएं। तीन वाटर कूलर लगाने का भी निर्देश दिया गया। पानी टंकी की समय-समय पर सफाई कराने की भी हिदायत दी। उन्होंने कहा कि अस्पताल में जिन वार्डों का उपयोग नहीं हो रहा है, उसे उपयोग में लाएं। बेड व स्ट्रेचर की संख्या बढ़ाएं, ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

अस्पताल परिसर को खूबसूरत बनाने के लिए पौधारोपण कराने का भी निर्देश दिया गया। पार्किंग एरिया चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने मीडिया के माध्यम से जिलेवासियों से अपील किया कि आयुष्मान भारत के तहत कार्ड बनवाएं और सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ लें। इसके तहत कई बीमारियों का मुफ्त में इलाज करने की व्यवस्था है। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने एंबुलेंस व्यवस्था की भी पड़ताल की। उन्होंने बताया कि अस्पताल की व्यवस्थाओं को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है। इसे लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में निर्देशों का अनुपालन होगा और स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह सुदृढ़ होगी।