नवादा में 29 केंद्रों पर बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा कल:तैयारियां पूरी, 14,430 परीक्षार्थी लेंगे भाग, सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त

नवादा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी। - Dainik Bhaskar
परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी।

67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा रविवार को जिले के 29 केंद्रों पर ली जाएगी। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा संपन्न कराने को लेकर शनिवार को डीआरडीए सभागार में जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने जोनल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दल, स्टैटिक दंडाधिकारी के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि जिले में कुल 29 केंद्राें पर परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसमें परीक्षार्थियों की कुल संख्या 14430 है। वीक्षकों की संख्या 894, सुरक्षित वीक्षकों की संख्या 187 है। सभी परीक्षा केंद्रों पर पांच स्तरीय दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

मीटिंग में मौजूद अधिकारी।
मीटिंग में मौजूद अधिकारी।

परीक्षा के सफल संचालन एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। जिला नियंत्रण कक्ष के पास अग्निशाम, चिकित्सा व्यवस्था आदि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी निर्देशों को लगातार माइकिंग के माध्यम से प्रसारित करते रहेंगे। किसी भी परीक्षार्थी को कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई, इलेक्ट्रानिक पेन, पेजर इत्यादि इलेक्ट्रानिक सामग्री परीक्षा हाल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

जानकारी देते DM यश पाल मीणा।
जानकारी देते DM यश पाल मीणा।

परीक्षार्थियों के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी गई है। सभी केंद्रों पर फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी आदि की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घंटा पहले परीक्षार्थी अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच जाएं। 11:45 बजे उत्तर पत्र का वितरण शुरू किया जायेगा। 12 बजे परीक्षा प्रारम्भ होने की घंटी बजाई जाएगी। एक बेंच पर एक ही उम्मीदवार को बैठने की व्यवस्था की गई है। परीक्षा के लिए सहायक परीक्षा संयोजक एडीएम उज्जवल कुमार सिंह को प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डा. कारी प्रसाद महतो विधि-व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की परिधि में शांति व्यवस्था कायम रखने तथा विधि-व्यवस्था संधारण के लिए एसडीएम उमेश कुमार भारती ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी कर दी है। प्रभारी एसपी सत्यनारायण प्रसाद ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों का सुरक्षा की फुल प्रूफ व्यवस्था की गई है।