• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Agneepath Bihar Student Protest Video Updates; Jehanabad, Buxar, And Nawada | Indian Army Recruitment Scheme Controversy

बिहार में 'अग्निपथ' पर जलीं 5 ट्रेनें:हाजीपुर में पुलिस पर पथराव, BJP दफ्तर-विधायक पर हमला; 9 घंटे ट्रेनें रहीं ठप

बिहार3 महीने पहले

केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार में दूसरे दिन उग्र प्रदर्शन हुआ। 17 जिलों में युवा सड़क और ट्रैक पर उतर गए। प्रदर्शनकारियों ने छपरा, कैमूर और गोपालगंज में 5 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है। अकेले छपरा में ही 3 ट्रेनों में आग लगा दी। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई। छपरा में सबसे ज्यादा प्रदर्शन का असर रहा।

आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। मोतिहारी में भी ट्रेन पर पथराव किया गया है। प्रदर्शन के कारण रेल सेवा सुबह 6.25 के बाद ठप हो गई थी। करीब नौ घंटे तक ट्रेनें ठप रहीं। साढ़े तीन बजे के बाद सभी रूट क्लियर कराकर ट्रेनें शुरू की गईं।

प्रदर्शन के दौरान बीजेपी के 2 विधायकों पर हमले भी किए गए हैं। छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सीएन गुप्ता के घर पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है। वहीं वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर भी हमला हुआ। नवादा में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी ऑफिस में आग लगा दी। हाजीपुर में पुलिस पर पथराव किया गया। पुलिस जवानों ने भाग कर जान बचाई।

नवादा में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी ऑफिस में आग लगा दी।
नवादा में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी ऑफिस में आग लगा दी।

गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गईं। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले।

विधायक की गाड़ी पर हमला
वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर नवादा में प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। हमले के दौरान विधायक गाड़ी में ही मौजूद थीं। वो बाल-बाल बच गईं।

हमले में विधायक अरुणा देवी बाल-बाल बचीं।
हमले में विधायक अरुणा देवी बाल-बाल बचीं।

दैनिक भास्कर से बात करते हुए उन्होंने बताया कि वो अपने क्षेत्र की जन समस्या को लेकर नवादा आ रही थी। उसी समय ये हमला हुआ। अचानक से 15 से 20 की संख्या में युवक पहुंचे और गाड़ी पर हमला कर दिया।

खबर को आगे पढ़ने से पहले पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय जरूर दीजिए।

गोपालगंज में पैसेंजर ट्रेन में लगाई आग

गोपालगंज में अग्निपथ के आंदोलनकारियों ने सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया है। यहां ट्रेन की कई बोगियों में आग लगा दी गई। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार यात्रियों ने भागकर किसी तरह से अपनी जान बचाई है।

यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई।
यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई।

जहानाबाद में ट्रेन रोकी, ट्रैक पर बैठे

जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेल लाइन को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू पैसेंजर ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक दिया। छात्रों ने शहर के स्टेशन इलाके के काको मोड़ के पास सड़क पर आगजनी कर जाम लगा दिया।

बेगूसराय में उग्र अभ्यर्थियों ने बस में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया। एक यात्री गंभीर रूप से घायल हो गया। तेघड़ा डीएसपी ओमप्रकाश छात्रों को समझाने में लगे रहे, लेकिन छात्र मानने को तैयार नहीं है। 5 घंटे से जाम लगा हुआ है।

जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेलखंड को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू सवारी गाड़ी को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक कर विरोध प्रदर्शन किया।
जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेलखंड को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू सवारी गाड़ी को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक कर विरोध प्रदर्शन किया।

बक्सर में भी मचा बवाल

बक्सर में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी किला मैदान की सड़कों पर निकले पड़े। बक्सर स्टेशन के अलावा चौसा, डुमरांव, रघुनाथपुर स्टेशनों के पास भी रेलवे ट्रैक जाम कर दिया गया है।

ट्रैक से लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। जवाब में छात्रों ने पत्थरबाजी की। पुलिस ने स्टेशन से कई छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

बक्सर में भी सेना बहाली में TOD हटाने को लेकर दूसरे दिन प्रदर्शन हुआ।
बक्सर में भी सेना बहाली में TOD हटाने को लेकर दूसरे दिन प्रदर्शन हुआ।

आरा स्टेशन पर भी छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया

आरा स्टेशन पर भी छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में तोड़फोड़ की। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने कई दुकानों को लूट भी लिया।

आरा में प्रदर्शनकारियों ने तीन से ज्यादा दुकानों में लूटपाट की।
आरा में प्रदर्शनकारियों ने तीन से ज्यादा दुकानों में लूटपाट की।

नवादा में ट्रैक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश

नवादा में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ हुई है। प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक पर लगे नट बोल्ट को भी खोल दिए गए। जिसके कारण हावड़ा-गया एक्सप्रेस 6 घंटे से खड़ी है। ट्रेन में सभी यात्री अभी भी सवार है। बड़ा हादसा हो सकता है।

नवादा में सैकड़ों युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा किया।
नवादा में सैकड़ों युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा किया।

सीवान में प्रदर्शन में शामिल हुए सैकड़ों लोग
सीवान में भी अग्निपथ योजना को लेकर सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जुटे। यहां भी युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया। वहीं इस दौरान कई अभ्यर्थी हाथ में बांस का बल्ला लेकर और जगह-जगह आगजनी करते भी दिखे।

सीवान में युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया।
सीवान में युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया।

छपरा में युवाओं ने सड़क जाम करते हुए आगजनी की

छपरा में उग्र युवाओं ने रेलवे को निशाना बनाया है। 3 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को भी कवरेज करने से रोका।

छपरा के मशरख में भी युवाओं ने सरकार के स्कीम के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया।
छपरा के मशरख में भी युवाओं ने सरकार के स्कीम के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया।

खगड़िया में उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया

खगड़िया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर टाटा लिंक को बाधित कर उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया। मानसी थाना क्षेत्र के एनएच 31 पर छात्र संगठन ने सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे।

खगड़िया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर टाटा लिंक को बाधित कर उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया।
खगड़िया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर टाटा लिंक को बाधित कर उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया।

बिहार में ट्रेनें ठप:7 मेन लाइन पर प्रदर्शन, 28 ट्रेनें जहां-तहां रुकी; देखें पूरी लिस्ट

भागलपुर में रेलवे ट्रैक पर हजारों छात्रों जमे

भागलपुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर हजारों छात्र जमे हुए हैं। और केंद्र के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

भागलपुर में छात्रों को समझाती पुलिस।
भागलपुर में छात्रों को समझाती पुलिस।

रोहतास के बिक्रमगंज में भी प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ तेंदुनी चौक को जाम किया। एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, सासाराम-आरा स्टेट हाइवे पर वाहनों की लगी कतार। मौके पर पहुंचे पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने युवाओं को समझा-बुझा कर जाम हटाया।

4 साल तीनों सेनाओं में भर्ती की योजना

केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

'अग्निपथ' पर बिहार में बवाल:सेना की नई भर्ती स्कीम के खिलाफ मुजफ्फरपुर में प्रदर्शन, बक्सर में रेलवे ट्रैक और बेगूसराय में NH जाम

चार साल की नौकरी का विरोध

एक प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी अंकित सिंह ने बताया, '2021 में सेना में नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे। मुजफ्फरपुर समेत आठ जिलों के हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। उनमें से जिन्होंने फिजिकल टेस्ट पास किए उनका मेडिकल हुआ था। मेडिकल होने के बाद अब एक साल से लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। अब तक परीक्षा नहीं ली गई।'

प्रदर्शनकारियों ने कहा, 'रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को इसका ऐलान किया था कि अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की नियुक्ति होगी, जिन्हें 4 साल के लिए सेना में नौकरी दी जाएगी। 4 साल बाद 75 फीसदी जवानों को 11 लाख रुपए देकर घर वापस कर दिया जाएगा। सिर्फ 25 फीसदी की सेवा में कुछ विस्तार होगा। इसी नए नियम को लेकर हंगामा व प्रदर्शन कर रहे हैं।'

रांची में 'अग्निपथ' स्कीम का विरोध,सड़क पर उतरे युवा:सेना भर्ती कार्यालय के बाहर बैठे धरने पर, पुलिस ने मशक्कत कर किया रोड जाम क्लियर, सेना में भर्ती की रखी मांग

बिहार में 'अग्निपथ' का विरोध 15 तस्वीरों में:आरा में दुकानें लूटी, पत्थर चलाए; सहरसा में ट्रैक पर पुशअप

अग्निपथ पर पुनर्विचार नहीं तो बिहार से दिल्ली तक आंदोलन: तेजप्रताप यादव के संगठन जनशक्ति परिषद ने दी चेतावनी

अब चिराग पासवान भी हुए अग्निपथ के खिलाफ: राजनाथ सिंह को पत्र लिख योजना को वापस लेने की मांग की

मोदी सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम, अग्निपथ वापस ले : आइसा-इनौस, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने कसी कमर