आवास योजना में घूस के खिलाफ गांव-टोला में ढोलहा-माइकिंग:रुपये माांगने वालों को गिरफ्तार कराएगी मुखिया

नवादाएक महीने पहले

नवादा:पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक महिला मुखिया ने अनोखा पहल की है। गांव-टाेला में ढोलहा पिटावाकर व माइकिंग कराकर लाभुकों को अगाह किया जा रहा है। साफ कहा जा रहा है कि आवास योजना में किसी प्रकार की घूस नहीं लगता है। कोई घूस मांगता है या दूसरा किस्त रोकने की धमकी देता है तो तत्काल इसकी शिकायत ग्राम पंचायत कार्यालय में करें। वैसे, लोगों की गिरफ्तारी कराई जाएगी। मसला सिरदला प्रखंड क्षेत्र के चौकिया ग्राम पंचायत का है। मुखिया बेबी देवी हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ उनका यह प्रयास चर्चा में बना है।

मुखिया के कारिंदे जब गांव-टोलों में माइकिंग करते हैं तो बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ इस सूचना को सुनने के लिए उमड़ जाती है। इस मसले पर मुखिया का कहना है कि गरीबों का आशियाना को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ने नहीं दिया जाएगा। बता दें कि जिले में इन दिनों पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार का मामला सुर्खियों में है। माह के पहले सप्ताह में तत्कालीन डीएम यशपाल मीणा ने इस योजना में भ्रष्टाचार व धन उगाही को लेकर जब प्रखंडों के बीडीओ व आवास सहायकों को को खरी-खरी सुनाई थी, तब काफी बवाल हुआ था। उसी वक्त सिरदला प्रखंड के एक पंचायत में नाजायज वसूली को ले महिला आवास सहायक व उसके पति की ग्रामीणों की लानत-मलानत कर दी थी।

पिछले सप्ताह की बता है मेसकौर प्रखंड के बारत पंचायत वार्ड संख्या 2 के कई लाभुक आवास सहायक व वार्ड सदस्य के पति पर 15-20 हजार रुपये प्रति आवास की मांग करने की शिकायत की थी। दोनों पर डीडीसी द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है। ऐसे में जहां एक ओर इस योजना में भ्रष्टाचार चरम पर है तो मुखिया के इस पहल की सर्वत्र सराहना हो रही है।

खबरें और भी हैं...