योग:निरोग रहने के लिए समर कैम्प में बच्चों ने किया योग

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योग सीखते बच्चे। - Dainik Bhaskar
योग सीखते बच्चे।
  • भस्त्रिका प्राणायाम, हास्य आसन, कपालभाति , ताली वादन, अनुलोम विलोम का किया अभ्यास

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से भदोखरा पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय डीला इंग्लिश में संचालित समर कैम्प के आठवें दिन सोमवार को योग प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ किया गया। योगा शिविर का उद्घाटन नवादा एमएलसी अशोक कुमार एवं ट्रस्ट के चेयरमैन एकलव्य कुमार ने किया। योग गुरु और भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी ई. शिवनारायण प्रसाद यादव के निर्देशन में बच्चों को योग के प्रारंभिक आसनों और प्राणायामों से अवगत कराया गया। खासकर भस्त्रिका प्राणायाम, हास्य आसन , कपाल भाति , ताली वादन , अनुलोम विलोम आदि प्राणायम पर बच्चों ने आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया।

रचनात्मक कार्यों से बच्चों का ही नहीं देश का भविष्य संवारता है
एमएलसी अशोक कुमार ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में इस तरह का आयोजन से बच्चों में स्किल डेवलॅपमेंट की गुंजाइश अधिक होती है । उन्होंने ट्रस्ट के इस रचनात्मक पहल की प्रशंसा करते हुए आयोजकों, प्रतिभागी बच्ची और योग गुरु के योगदान को अमूल्य बताते हुए धन्यवाद दिया। ट्रस्ट के चेयरमैन एकलव्य कुमार ने समर कैंप के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे रचनात्मक कार्यों से बच्चों का ही नहीं देश का भविष्य संवारता है। उन्होंने घोषणा किया कि ट्रस्ट जब तक चाहे समर कैंप चला सकता है।

योग के बाद बच्चों ने भीषण गर्मी और पेयजल संकट विषय पर पेंटिंग भी किया जिसमें बच्चों के कोमल मन ने रंगों की दुनिया का स्वतंत्र विचरण किया । समर कैम्प में बच्चों ने म्यूजिक चेयर जैसे खेल में भी खूब धमाल मचाया। व्यवस्थापक शम्भु विश्वकर्मा ने कहा कि योग शिविर 31 मई तक चलेगा और बच्चों से भिन्न -भिन्न प्रकार के रचनातकम कार्य करवाए जाएंगे। मौके पर अवधेश कुमार , नंदकिशोर बाजपेयी , पंकज यादव के अलावे जेहल प्रसाद बीएड कॉलेज के प्रभारी दशरथ प्रसाद यादव , योग शिक्षक अबोध चन्द्र महतो , राजेश कुमार , दीपक कुमार और सहायक इंद्रजीत आदि उपस्थित रहे ।

​​​​​​​

खबरें और भी हैं...