पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • 1.14 Lakh Jobs For 10th Pass In The State, Rs. 5000 Will Be Available Every Month

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायती राज विभाग की योजना:राज्य में 10वीं पास के लिए 1.14 लाख रोजगार, हर माह मिलेंगे ‌5000 रुपए

पटना23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद योजना के क्रियान्वयन के लिये पंचायत के वार्ड स्तर तक निर्देश जारी। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद योजना के क्रियान्वयन के लिये पंचायत के वार्ड स्तर तक निर्देश जारी।
  • हर घर नल का जल योजना में हर वार्ड में रखे जाएंगे अनुरक्षक, 2000 रुपए मानदेय और घर-घर से वसूली गई राशि से 3000 हजार रुपए दिए जाएंगे

सरकार ने 10 वीं पास 1.14 लाख लोग के लिये रोजगार सुनिश्चित कर दिया है। हर घर नल जल योजना के संचालन करने वाले इस अनुरक्षक को हर महीने 5 हजार रुपये मिलने तय हो गये हैं। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद योजना के क्रियान्वयन के लिये पंचायत के वार्ड स्तर तक निर्देश जारी कर दिया गया है।

इसके मुताबिक अब हर माह राज्य के एक लाख 14 हजार 691 वार्डों में चयनित अनुरक्षक को 2000 रुपए मानदेय और घर-घर से वसूली गई राशि में से 3000 रुपए (उपभोक्ता शुल्क की वसूली का 50 फीसदी) मिलेंगे। वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति यह प्रोत्साहन राशि हर तीन माह पर अनुरक्षक को देगी। इसके लिए अनुरक्षक को सुबह तीन घंटे और शाम में तीन घंटे मोटर चला कर टंकी भरना है।

जल के लिए हर घर से माह में लिए जाएंगे सिर्फ 30 रुपए

मीणा ने बताया कि राज्य के एक पंचायत में औसतन 200 घर हैं। एक घर से माह में 30 रुपए उपभोक्ता शुल्क वसूलना है। इस हिसाब से एक वार्ड में एक महीने में 6000 रुपए की वसूली होगी जिसमें से आधी राशि यानी 3000 रुपये अनुरक्षक को देनी होगी। उपभोक्ता शुल्क की वसूली अनिवार्य बनायी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें