• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • 38 Districts Of Bihar Divided Into Two Zones For Rain, 50% In Blue And 50% Green Alert; Bihar Weather Latest News

24 अगस्त तक बारिश का अलर्ट:बारिश के लिए 2 जोन में बंटे बिहार के 38 जिले, 50% में ब्लू और 50% ग्रीन अलर्ट, 6 जिले में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग ने बिहार में 24 अगस्त तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार के 38 जिलों को दो जोन में बांटकर अलर्ट जारी किया गया है। 50 प्रतिशत जिलों को ब्लू जोन में रखा गया है जहां कई स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है वहीं 50 प्रतिशमत जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है जहां कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के 19 जिले जहां अधिक बारिश की संभावना है वह ब्लू जोन में हैं, दक्षिण बिहार के 19 जिले जहां कम स्थानों पर बारिश की संभावना है उसे ग्रीन जोन में रखा गया है। मौसम विभाग ने 24 घंटे में बिहार के 6 जिलों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली को लेकर विशेष चेतावनी दी है।

ऐसे बदल रहा मौसम, 24 घंटे में 6 जिले में भारी बारिश

मानसून की ट्रफ रेखा गंगा नगर, अलवर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, झरसी गुणा, बालासुर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। इसके साथ ही जो चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बिहार में स्थित था वह अब मध्य प्रदेश के आस पास फैला है। इन सभी मौसमों के कारको के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे में उत्तर बिहार के अनेक स्थानों और दक्षिण बिहार के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है। उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में गरज व बिजली के साथ भारी बारिश का अलर्ट है।

ब्लू अलर्ट के 19 जिले, कई स्थानों पर होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 24 अगस्त तक जिन जिलों को ब्लू जोन में रखा गया है वहां कई स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है। इसमें उत्तर बिहार का पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार जिला शामिल है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इन जिलों में 24 अगस्त तक अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है।

ग्रीन अलर्ट के 19 जिले, कुछ स्थानों पर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण बिहार के 19 जिलों में ग्रीन अलर्ट किया गया है। ग्रीन अलर्ट का मतलब अलर्ट वाले 19 जिलो में कुछ स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है। इसमें बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया शामिल है। यहां कुछ स्थानों पर 24 अगस्त तक बारिश होने का अनुमान है।

21 से 24 अगस्त तक इन जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग ने 21 अगस्त को बिहार के किशनगंज , अररिया , गोपालगंज और पश्चिम चंपारण जिले के एक या दो स्थानों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया है। वहीं 22 अगस्त को किशनगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी और पूर्वी चंपारण में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। 23 अगस्त को बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। 24 अगस्त को लेकर बिहार के किशनगंज , अररिया , सुपौल , पूर्णिया , मधुबनी , सीतामढ़ी पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण जिले में भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया है।

खबरें और भी हैं...