बिहार कोरोना की चपेट में, CM को अपनी पड़ी:नीतीश अपने पिता के सम्मान में 17 को करेंगे समारोह, कैबिनेट में 6 एजेंडों पर लगी मुहर

पटना9 महीने पहले

बिहार में एक तरफ कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। सीएम हाउस से लेकर मंत्रालय के कर्मचारी भी इसकी जद में आ चुके हैं। कैबिनेट मीटिंग से पहले 4 मंत्री पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं सीएम नीतीश कुमार को सिर्फ अपने और अपनी परिवार की पड़ी है। नीतीश अपने पिता की याद में 17 जनवरी को समारोह करने वाले हैं। इस फैसले के साथ कैबिनेट ने 6 एजेंडों पर मुहर लगाई है।

बख्तियारपुर में समारोह
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिता और स्वतंत्रता सेनानी स्व. कविराज राम लखन सिंह के समारोह पर हर साल 17 जनवरी को राजकीय समारोह करने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। CM नीतीश कुमार ने अपने पैतृक गांव कल्याण बीघा में पहले ही एक वाटिका का निर्माण करा रखा है। यहां उनके पिता स्व. कविराज राम लखन सिंह 'वैद्य' की प्रतिमा स्थापित है। इतना ही नहीं इससे वाटिका में नीतीश कुमार की माता और उनकी स्व. पत्नी की प्रतिमा भी लगाई गई है। लेकिन, अब सरकारी स्तर पर प्रतिमा स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया है और कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है।

कोरोना से मौत पर परिवार को मिलेगी मदद
कैबिनेट बैठक में कोरोना को लेकर भी ‌फैसला लिया गया है। मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार ने कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके लिए सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में 105 करोड़ रुपए की अग्रिम स्वीकृति को मंजूरी दे दी है।

बिहार ईख नियमावली में संशोधन
इसके अलावा गन्ना उद्योग विभाग की तरफ से लाए गए प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। राज्य के राजस्व में वृद्धि के लिए बिहार ईख (आपूर्ति एवं खरीद का विनियमन) नियमावली 1978 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही अब लाइसेंस के शुल्क का नवीनीकरण हो जाएगा।

तीन नगर निकायों के क्षेत्र विस्तार को दी मंजूरी
नीतीश कैबिनेट ने आज बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के मुताबिक एक नगर निकाय का गठन और तीन नगर निकायों के क्षेत्र विस्तार को भी अपनी मंजूरी दी है। आज ही मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाले कैबिनेट की बैठक से पहले दोनों डिप्टी सीएम रेणु देवी और तार किशोर प्रसाद के अलावा मंत्री अशोक चौधरी और मंत्री सुनील कुमार कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यह सभी आज कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हो पाए। यही वजह है कि आज की कैबिनेट की बैठक काफी थोड़े समय के लिए आयोजित हुई। मात्र 6 एजेंडे पर ही मुहर लगाई गई।

खबरें और भी हैं...