पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

21 घंटे में मूर्ति विसर्जन:भागलपुर में 21 घंटे घूमकर विसर्जित हुई बड़ी काली की प्रतिमा; गायब हो गया कोरोना का खौफ

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुसहरी घाट पर विसर्जित होती बड़ी काली परवत्ती की प्रतिमा - Dainik Bhaskar
मुसहरी घाट पर विसर्जित होती बड़ी काली परवत्ती की प्रतिमा

भागलपुर में करीब 21 घंटे बाद बड़ी काली परवत्ती के साथ ही कई मूर्तियों का विसर्जन शांतिपूर्ण माहौल में हो गया। जिला प्रशासन द्वारा विसर्जन के लिए खंजरपुर स्थित मुसहरी घाट पर कृत्रिम घाट बनाया गया था। कई दर्जन मूर्तियां कतारबद्ध होकर मुसहरी घाट पहुंची, जहां पूरे विधि-विधान और पूजा-अर्चना के बाद विसर्जन किया गया।

क्या रहा आकर्षण का केंद्र

भागलपुर में बड़ी काली परवत्ती का विसर्जन श्रद्धालुओं के आकर्षण का मुख्य केन्द्र होता है। इस प्रतिमा का खास महत्व है। लोगों का मानना है कि यह काली माता सबसे बड़ी हैं और इसलिए सबसे पहले इसी प्रतिमा का विसर्जन होता है। इसके बाद ही किसी अन्य मूर्ति का विसर्जन होता है। इस प्रतिमा को सोमवार की संध्या 7 बजे विसर्जन के लिए उठाया गया था, जो शहर के विभिन्न चौक-चौराहों से होते हुए करीब 21 घण्टे के बाद मंगलवार शाम 4:10 में अपने गंतव्य स्थान मुसहरी घाट पर विसर्जित हो गयी।

श्रद्धालुओं की बनी रही भीड़

विसर्जन के दौरान माता का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की गंगा तट पर भारी भीड़ देखी गई। कहा जाता है कि न सिर्फ भागलपुर बल्कि बांका और मुंगेर सहित आसपास के कई जिलों के लोग भी इस विसर्जन शोभायात्रा में शामिल होते हैं।

नही रहा कोविड 19 का खौफ

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए प्रतिमा विसर्जन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा गाइडलाइन जारी किया गया था, लेकिन प्रशासनिक दिशानिर्देश को लोगों ने ताक पर रख दिया। विसर्जन में शामिल हुजूम को देख कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि कोरोना को लेकर रत्तीभर भी कोई डर-भय बाकी रह गया है। सामाजिक दूरी की तो बात करना ही फिजूल है, ऐसे अनगिनत लोग मौजूद थे, जिन्होंने मास्क तक नही लगाए थे।

पुलिस अपनी नौकरी करती दिखी

घाट और घाट से पूर्व चप्पे-चप्पे पर महिला और पुरुष पुलिसकर्मी हाथ में डंडा लिए दिख तो रहे थे, लेकिन कहीं भी ऐसा देखने को नहीं मिला कि वे लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने या मास्क लगाने के लिए निर्देश दे रहे हों।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser