• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • BCECE Board Has Started The Admission Process In Polytechnic, Para Medical From Today; Last Date For Online Registration Is 4th September

BCECE बोर्ड ने शुरू की एडमिशन प्रक्रिया:इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक और पारा मेडिकल में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 सितंबर तक लिया जाएगा आवेदन

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन (BCECE) बोर्ड ने पॉलिटेक्निक, पारा मेडिकल में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शनिवार से शुरू कर दी। डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा-2021 के जरिए पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग/ पार्ट टाइम 4 वर्षीय पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग/पारा मेडिकल इंटरमीडिएट स्तरीय/ पारा मेडिकल माध्यमिक स्तरीय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

साथ ही बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा-2021 के माध्यम से 3 वर्षीय इंजीनियरिंग, 2 वर्षीय पारा मेडिकल व फार्मेसी डिप्लोमा पास करने वाले स्टूडेंट के इंजीनियरिंग, पारा मेडिकल, फार्मेसी के ग्रेजुएट डिग्री कोर्स के दूसरे वर्ष में एडमिशन लेटरल एंट्री के माध्यम से होगी। इसके लिए ऑनलाइन फार्म वेबसाइट https://bceceboard.bihar.gov.in/ के माध्यम से भरे जाएंगे।

योग्यता व कोर्स संबंधित जानकारी

3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा में जनरल कैटेगरी के लिए 45% और रिजर्व कैटेगरी के लिए 40% न्यूनतम अंक अनिवार्य हैं। विभिन्न गवर्नमेंट, प्राइवेट इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में ग्रेजुएट इन इंजीनियरिंग में एडमिशन ले सकते हैं।

वहीं, अंग्रेजी विषय में कम से कम 35% अंकों के साथ 2 वर्षीय पैरामेडिकल डिप्लोमा पास, 2 वर्षीय फार्मेसी डिप्लोमा पास राज्य के विभिन्न सरकारी पैरामेडिकल संस्थानों में पारा मेडिकल, फार्मेसी ग्रेजुएट डिग्री कोर्स के दूसरे वर्ष में इस परीक्षा के माध्यम से एडमिशन ले सकते हैं।

डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा-2021 संबंधित योग्यता व कोर्स की जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

एप्लीकेशन फीस

लेटरल एंट्री के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को 2200 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे। डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सभी 4 कोर्स के लिए 1150 रुपए, तीन कोर्स के लिए 950 रुपए, 2 के लिए 850 रुपए, एक के लिए 750 रुपए फीस देने होंगे। रिजर्व कैटेगरी को शुल्क भुगतान में नियमानुसार छूट है।

खबरें और भी हैं...