• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bettiah News; Police public Clash Continued Throughout The Day In Chanpatia, Polling Was Held At 313 Booths

बेतिया में मतदान में झड़प की तीन घटनाएं:चनपटिया में दिन भर होती रही पुलिस-पब्लिक में झड़प, 313 बूथों पर हुआ मतदान

बेतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिद्धा पंचायत के बूथ संख्या 162 पर पुलिस पब्लिक में भिड़ंत। - Dainik Bhaskar
गिद्धा पंचायत के बूथ संख्या 162 पर पुलिस पब्लिक में भिड़ंत।

बेतिया के चनपटिया प्रखंड के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान में महिला मतदाताओं के उत्साह ने गांव की राजनीति में नए समीकरण गढ़ दिए। सुबह से तमाम मतदान केंद्रों पर महिला मतदाताओं की कतार पुरूष मतदाताओं के समान ही लगी रही। पहले वोट डाल आएं, फिर घर के काम निपटाएंगे। कुछ ऐसी ही सोच के साथ महिलाएं वोट डालने के लिए निकलीं। वृद्धा से लेकर पहली बार मतदान करने आई नवयुवती भी शामिल दिखी। प्रखंड में शाम पांच बजे तक 55% मतदान की सूचना है। समय समाप्त होने के बाद भी कई बूथों पर वोटिंग जारी थी।

बेटियां भी मतदान करने को खूब उत्सुक दिखीं

मतदान केंद्रों के बाहर लगी मतदाताओं की कतार में गांव की बेटियां भी मतदान करने को लेकर खूब उत्सुक दिखीं। यहां बड़ी उम्र की कई महिला मतदाता गर्मी बढ़ने पर कतार से निकलकर छांव में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करती दिखी। दक्षिणी घोघा बूथ संख्या 79 पर पहली बार वोट डालने पहुंचीं प्रतिभा, रानी व आरती ने कहा कि मतदान कर बहुत खुश हूं। बेसब्री से उनको इस दिन का इंतजार था।

कुड़वा मठिया बूथ पर मतदान करने आई राधिका देवी ने कहा कि उन्होंने मत देने के अधिकार का पूरी ईमानदारी से पालन किया। प्राथमिक विद्यालय कुमार बाग मतदान करने आई रागिनी देवी ने कहा कि चूल्हा-चौका की फिक्र नहीं थी, बस चिंता थी अपने मताधिकार के पालन करने की। वोट करने के बाद घर जाकर खाना बनाऊंगी। महना कुली पहुंचे महिलाओं के दल में शामिल आरती देवी, लक्ष्मी कुमारी, सरोज सिंह ने कहा कि वे अपने अधिकार का प्रयोग करना जानती हैं। हमें जो अधिकार मिला है, उसे पूरा करने आई हैं।

एक बूथ पर लगी महिला मतदाताओं की कतार।
एक बूथ पर लगी महिला मतदाताओं की कतार।

दोपहर से शाम 5:00 बजे तक होती रही बारिश, नहीं दिखा कोरोना गाइडलाइन का पालन

चुनाव के लिए आए मतदाता कतार में लगे रहे और बारिश होती रही. बारिश में भी मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया। चनपटिया प्रखंड के 24 पंचायत में मतदान के लिए आए मतदाताओं ने कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया और ना ही मौजूद मतदान कर्मियों ने पालन कराया. किसी भी मतदाता के मुंह पर मास्क नहीं था, ना ही सोशल डिस्टेंस।

पुलिस और पब्लिक में भिड़ंत की यहां हुई घटनाएं

बेतिया के चनपटिया में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पुलिस और पब्लिक में भिड़ंत होती ही रही। दिनभर में तीन बूथों पर पुलिस-पब्लिक में झड़प की घटनाएं हुई हैं। चनपटिया के घोघा, उत्तरी और दक्षिणी पंचायतों में झड़प की घटनाएं सामने आई हैं।

घोघा पंचायत में हंगामे के बाद डीएम-एसपी ने घटनास्थल पर पहुंच कैंप किया।
घोघा पंचायत में हंगामे के बाद डीएम-एसपी ने घटनास्थल पर पहुंच कैंप किया।

प्रखंड के गिद्धा पंचायत के बूथ संख्या 162 पर पुलिस पब्लिक में भिड़ंत हो गई। जानकारी के अनुसार कुछ प्रत्याशी के समर्थक वोटरों को बहला-फुसला रहे थे। उस दौरान पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रत्याशी के समर्थक पुलिस से धक्का-मुक्की करने लगे।

प्रखंड के दक्षिणी घोघा पंचायत के बूथ संख्या 157, 158 और 159 पर प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा पुलिस पर हमला कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि कुछ प्रत्याशी के समर्थक बूथ के करीब कुर्सी पर बैठे हुए थे, जहां पुलिस पहुंच उन्हें खदेड़ने लगी और एक को अपने हिरासत में ले लिया। प्रत्याशी के समर्थक पुलिस से धक्का-मुक्की करने और हाथ में लाठी-डंडा लेकर पुलिस को भद्दी-भद्दी गालियां देने लगे।

वहीं उत्तरी घोघा पंचायत के बूथ संख्या 126 पर प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा पुलिस पर पथराव कर दिया गया। जहां गोपालपुर थाना के एक चौकीदार भी घायल हो गया है। बताया जा रहा है कि उत्तरी घोघा पंचायत के बूथ संख्या 126 पर प्रत्याशी के कुछ समर्थकों द्वारा बूथ के अंदर प्रवेश करने की कोशिश की जा रही थी। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा पुलिस पर पथराव कर दिया गया। हालांकि इस मामले में गोपालपुर पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है। बाद में जानकारी मिलने पर बेतिया डीएम कुंदन कुमार और बेतिया एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने भी घटनास्थल पर पहुंच कैंप किए।

8 जोन और 50 सेक्टर में बंटा चनपटिया

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए चनपटिया प्रखंड को 8 जोन और 50 सेक्टर में विभक्त किया गया है। हर जोन और सेक्टर के लिए अलग-अलग लोगों की जिम्मेवारी दी गई है।

  • बेतिया के चनपटिया प्रखण्ड में बूथों की कुल संख्या- 313
  • संवेदनशील बूथों की संख्या-225
  • अति संवेदनशील बूथों की संख्या-88
  • मतदाताओं की कुल संख्या-169979
  • कुल महिला मतदाताओं की संख्या-79492
  • कुल पुरुष मतदाताओं की संख्या-90478
  • थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या-09
  • मतदान कर्मियों की संख्या-1878
  • कुल जोन की संख्या-08
  • कुल सेक्टर की संख्या-50
  • कुल गश्ती एवं संग्रहण दल की संख्या-160
  • कुल प्रत्याशियों की संख्या-2651
खबरें और भी हैं...