• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bharat Bandh In Bihar: RJD, Congress And Left Workers Took To The Road Since Morning; Blocked The Road

बिहार में 'भारत बंद' का मिलाजुला असर:पटना के डाकबंगला चौराहा पर महागठबंधन नेताओं का प्रदर्शन, तेजस्वी-तेज नहीं आए साथ; 15 जिलों में सड़क जाम की कोशिश

पटना2 महीने पहले
पटना में बंद के दौरान डाकबंगला चौराहा के पास राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी, पूर्व मंत्री श्याम रजक व अन्य।

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ सोमवार को किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। बिहार में लेफ्ट के साथ-साथ महागठबंधन की पार्टियां राजद और कांग्रेस ने भी इस बंद को समर्थन दिया है। इसमें बिहार से जुड़े सवालों को भी महागठबंधन ने जोड़ा है। जैसे- रोजगार के वायदे का सवाल, योजनाओं में घोटाले का सवाल, जाति जनगणना का सवाल। सोमवार सुबह से ही बंद को सफल बनाने के लिए राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं।

राजधानी पटना समेत बिहार के 15 जिलों में आंदोलनकारियों ने यातायात को बाधित किया है। कटिहार, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, सहरसा, बेगूसराय, बेतिया, समस्तीपुर, भोजपुर, नालंदा, सीवान, बक्सर, जहानाबाद, अरवल और वैशाली में महागठबंधन के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। सड़कों पर टायर जलाकर आगजनी की और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने की मांग की।

पटना के डाकबंगला चौराहा पर प्रदर्शन।
पटना के डाकबंगला चौराहा पर प्रदर्शन।
बच्चों के साथ आए माले कार्यकर्ता।
बच्चों के साथ आए माले कार्यकर्ता।

पटना का डाकबंगला चौराहा तीन घंटा रहा जाम

महागठबंधन की पार्टियों और विभिन्न मजदूर-छात्र व महिला संगठनों ने पटना के डाक बंगला चौराहा को चारों तरफ से जाम कर दिया। इससे लोगों को लिंक सड़कों का सहारा लेकर आना-जाना पड़ा। सुबह 11:30 बजे के करीब जुलूस डाक बंगला चौराहा पहुंचा। इसके बाद से लेकर दोपहर डेढ़ बजे के करीब तक चौराहा के आसपास का इलाका जाम से प्रभावित रहा।

इस दौरान राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, अब्दुलबारी सिद्दीकी, जयप्रकाश नारायण यादव, श्याम रजक, मृत्युंजय तिवारी आदि के साथ माले के धीरेन्द्र झा, एपवा की सरोज चौबे, शशि यादव, कुमुद गुप्ता, सीपीआई नेता रामनरेश पांडेय, कांग्रेस के एमएलसी समीर सिंह आदि सहित कई नेता-कार्यकर्ता डाकबंगला चौराहा पर पहुंचे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और विधायक तेजप्रताप यादव में से कोई भी बंद में नहीं दिखे।

एपवा की कई महिलाएं अपने नवजात को गोद में लेकर बंद में पहुंची थीं। 70-80 साल के बुजुर्ग भी इसमें नजर आए। बुद्ध स्मृति पार्क से लेकर डाक बंगला चौराहा तक सबों ने मार्च किया और फिर डाक बंगला चौराहा पर कई नेताओं का भाषण हुआ।

पूर्व मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव।
पूर्व मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव।
बेगूसराय में NH-31 जाम करते बंद समर्थक।
बेगूसराय में NH-31 जाम करते बंद समर्थक।
हाजीपुर में राजद विधायक को गिरफ्तार कर ले जाती वैशाली पुलिस।
हाजीपुर में राजद विधायक को गिरफ्तार कर ले जाती वैशाली पुलिस।
भागलपुर में बैंक ऑफ़ बड़ौदा की शाखा बंद कराते बंद समर्थक।
भागलपुर में बैंक ऑफ़ बड़ौदा की शाखा बंद कराते बंद समर्थक।

दिल्ली में हैं तेजस्वी, बंद में नहीं हुए शामिल

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव इन दिनों दिल्ली में हैं। इसलिए बिहार में बंद कराने वालों के साथ नहीं दिखे। हालांकि, महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी यादव थे और महागठबंधन के साथियों के साथ हाथ उठाकर उन्होंने भी बंद में शामिल होने की बात कही थी। आम तौर पर जब भी महागठबंधन की ओर से किसी बंद का समर्थन किया जाता है तो सभी की नजर इस पर रहती है कि तेजस्वी यादव सड़क पर उतरते हैं कि नहीं। फिलहाल तेजस्वी दिल्ली में क्यों हैं, इस बारे में यही बताया जा रहा है कि वह निजी कारणों से दिल्ली में हैं।

गांधी सेतु पर दो घंटे बाद सामान्य हुई स्थिति

वैशाली में राजद कार्यकर्ताओ के प्रदर्शन से उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले गांधी सेतु पर यातायात बाधित हो गया। राजद के प्रदेश महासचिव सह महुआ विधायक डॉ. मुकेश रौशन अहले सुबह सैकड़ों समर्थकों के साथ हाजीपुर के रामाशीष चौक पर उतर गए। चौक जाम होने की वजह से महात्मा गांधी सेतु भी जाम हो गया। मुजफ्फरपुर, छपरा, समस्तीपुर और पटना जाने का यह मुख्य मार्ग है।

हालांकि, सदर SDPO राघव दयाल दलबल के साथ पहुंचे और कार्यकर्ताओं को समझा-बुझाकर शांत करवाने की कोशिश की। इतने पर भी हंगामा शांत नहीं हुआ तो विधायक डॉ. मुकेश रोशन को उनके समर्थकों के साथ हिरासत में ले लिया गया। पुलिस उन्हें यातायात थाना ले गई, जहां विधायक और उनके समर्थकों ने नारेबाजी जारी रखी। करीब 2 घंटे बाद गांधी सेतु पर जाम खत्म हो गया। फिलहाल आवागमन सामान्य है।

आरा बस स्टैंड के पास आरा-सासाराम मुख्य मार्ग को जाम किया

आरा में माले विधायक सुदामा प्रसाद के नेतृत्व में आरा बस स्टैंड के पास आरा-सासाराम मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं। बेगूसराय में सुबह से ही वामदलों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। कार्यकर्ताओं ने NH-31 को जाम कर दिया। नवादा के प्रजातंत्र चौक पर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर अखिल भारतीय किसान संघ सुबह से ही रोड पर उतर कर सड़क को जाम कर केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रोड पर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रोड पर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
नवादा में बस रोक दी गयी।
नवादा में बस रोक दी गयी।
आरा में सरकार विरोध में नारेबाजी करते वामदलों के कार्यकर्ता।
आरा में सरकार विरोध में नारेबाजी करते वामदलों के कार्यकर्ता।
वैशाली में स्टेशन चौक पर टैक्टर पर बैठकर किया प्रदर्शन।
वैशाली में स्टेशन चौक पर टैक्टर पर बैठकर किया प्रदर्शन।

बिहार में 'भारत बंद' से जुड़े अन्य अपडेट्स

  • खगड़िया में कांग्रेस, राजद सहित महागठबंधन के तमाम घटक दलों के नेताओं ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। इससे एनएच-31 घंटों तक जाम रहा।
  • बंद समर्थकों ने जहानाबाद में ट्रेनें रोकी। गया-पटना रोड NH-83 को किया जाम।
  • बेगूसराय में महागठबंधन कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए और NH-31 को जाम कर दिया। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर हुई नारेबाजी।
  • मुजफ्फरपुर में राजद कार्यकर्ताओं ने कांटी के पास नेशनल हाइवे को जाम कर दिया। RJD MLA इसराइल मंसूरी और जिलाध्यक्ष रमेश गुप्ता के नेतृत्व में जगह-जगह हुआ प्रदर्शन।

इमरजेंसी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया
कई स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं। राजद ने कहा है कि वैसे छात्र-छात्राएं जो परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें कठिनाई न हो इसका ख्याल रखा जाएगा। इमरजेंसी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया है। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद ने कहा है कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं नहीं हैं वे आज ऑनलाइन क्लास लें। मिशनरी स्कूलों ने स्कूल बंद करने की सूचना नहीं दी है पर ज्यादातर अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा है। मगध विश्वविद्यालय की ओर से लॉ की परीक्षाएं विभिन्न सेंटरों पर मंगलवार को होनी है। बेहतर हो कि परीक्षार्थी समय से काफी पहले घर से निकलें।

कई संगठनों के लोग इससे जुड़े हैं
भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा है कि यह बंद व्यापक असर वाला इसलिए है क्योंकि इसमें छात्र संगठन, युवा संगठन, महिला संगठन, मजदूर यूनियन , महिला संगठन आदि की बड़ी भागीदारी है। बंद को सफल बनाने के लिए कई बैठकें भी की गई हैं। छात्र जनशक्ति परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजप्रताप यादव ने कहा है कि बंद में परिषद के कार्यकर्ता भी समर्थन में सड़क पर रहेंगे।

कृषि कानूनों का विरोध करते राजद कार्यकर्ता।
कृषि कानूनों का विरोध करते राजद कार्यकर्ता।

स्टेशन, बस स्टैंड समेत प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रेल एसपी विकास बर्मन ने पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब, सचिवालय हॉल्ट, दानापुर व पाटलिपुत्र स्टेशन जिले के सभी रेलवे स्टेशनों को अलर्ट कर दिया है। पटना एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने बताया कि जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 500 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है।

खबरें और भी हैं...