• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhupendra Yadav Will No Longer Be Bihar BJP In charge, Co in charge Harish Dwivedi Promoted As State In charge

बिहार BJP में बड़ा बदलाव:भूपेन्द्र यादव अब नहीं होंगे प्रभारी, सह प्रभारी हरीश द्विवेदी बने प्रदेश प्रभारी, अनुपम हजारा सह प्रभारी

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भूपेन्द्र यादव (बाएं) और हरीश द्विवेदी (दाएं) - Dainik Bhaskar
भूपेन्द्र यादव (बाएं) और हरीश द्विवेदी (दाएं)

भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी के गठन के साथ ही बिहार भाजपा में भी बड़ा बदलाव हुआ है। बिहार भाजपा संगठन से अब भूपेन्द्र यादव बाहर हो गए हैं। सह प्रभारी हरीश द्विवेदी को बिहार भाजपा का प्रभारी बना दिया गया है। अनुपम हजारा नई व्यवस्था में भी सह प्रभारी का जिम्मा संभालेंगे।

दिसंबर 2020 में हरीश द्विवेदी और अनुपम हजारा को बिहार भाजपा का सह प्रभारी बनाया गया था। तब भूपेन्द्र यादव पार्टी के प्रदेश प्रभारी थे। बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली जबरदस्त जीत के बाद भूपेन्द्र यादव को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई थी। इसके बाद से लगातार चर्चा थी कि बिहार भाजपा को नया प्रभारी मिल सकता है। भाजपा आलाकमान ने अब यह जिम्मा हरीश द्विवेदी को दिया है।

द्विवेदी यूपी के बस्ती संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में UP में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 12 रैलियों के प्रबंधन में हरीश द्विवेदी ने अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद से उनका भाजपा में लगातार कद बढ़ता गया और उन्हें बिहार भाजपा का प्रभारी बना दिया गया है। सह प्रभारी अनुपम हजारा ही होंगे। अनुपम हजारा पश्चिम बंगाल के हैं। कभी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खास रहे हजारा बेलापुर से तृणमूल कांग्रेस से सांसद रह चुके हैं। हालांकि, 2019 चुनाव में वो जाधवपुर से भाजपा के टिकट पर हार गए थे।

द्विवेदी अब UP में भाजपा- JDU गठबंधन पर काम करेंगे

यूपी चुनाव के ठीक पहले बिहार भाजपा में हुए इस फेरबदल का सीधा असर JDU से भाजपा के संबंधों पर दिखेगा। बिहार भाजपा के प्रभारी के तौर पर अब यूपी चुनाव में JDU के साथ गठबंधन के मसले को भी सुलझाने में उनकी अहम भूमिका होगी। JDU ने इस मसले पर भाजपा से बात करने के लिए केन्द्रीय मंत्री RCP सिंह को नियुक्त किया है। इसी तरह से अब भाजपा की तरफ से हरीश द्विवेदी बातचीत में होंगे।

खबरें और भी हैं...