पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar 12th Intermediate Exam Alerts 2021; BSEB Board Issues Notification Related To Examination

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटर परीक्षार्थी ध्यान दें:भाषा-2 की परीक्षा 13 के बदले 9 फरवरी को होगी, सेंटर पर मिलेगा नया एडमिट कार्ड, बदले में आपको देना होगा घोषणा-पत्र

गया19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • BSEB के परीक्षा नियंत्रक ने सभी DEO को भेजा पत्र

इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल परीक्षार्थी अपने अनिवार्य या अतिरिक्त की भाषा विषय की परीक्षा 9 फरवरी और 13 फरवरी को देंगे। जिन परीक्षार्थियों ने भाषा विषय-2 के तहत किसी एक विषय को अनिवार्य विषय रूप में चुना है और उनके एडमिट कार्ड में गलती से परीक्षा की तिथि 13 फरवरी दर्ज है, उनकी परीक्षा 9 फरवरी को पहली पाली में ही होगी। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सूचना जारी की गई है। समिति की ओर से केंद्राधीक्षकों, नोडल अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र जारी कर दिया गया है। 8 फ़रवरी को सभी सेंटरों पर सूचना पट्ट में यह जानकारी दी जाएगी. स्टूडेंट्स को संशोधित एडमिट कार्ड भी मिलेगा, जिसके बदले में उन्हें एक घोषणा-पत्र भरना पड़ेगा।

ये है परीक्षा का कार्यक्रम

कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के वैसे परीक्षार्थी, जिनके द्वारा भाषा-2 के तहत उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरेबिक, पर्सियन , पाली और बंगला विषय में से किसी एक का चयन अनिवार्य विषय के रूप में किया गया है तो उस विषय की परीक्षा पूर्व से तय परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 9 फरवरी को प्रथम पाली में होगी। वहीं वैसे परीक्षार्थी, जिनके द्वारा अतिरिक्त विषय के अंतर्गत उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरेबिक, पर्सियन, पाली और बंगला विषय में से किसी एक का चयन किया गया है, उन विषयों की परीक्षा निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के तहत 13 फरवरी को प्रथम पाली में होगी।

केन्द्राधीक्षक को भेजा गया है डिटेल ​​​​​

समिति ने शिक्षण संस्थानों के प्रधानाध्यापकों या उनके द्वारा प्रतिनियुक्त विशेष दूत के माध्यम से परीक्षा केन्द्र पर ही परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है । इसके साथ ही केन्द्राधीक्षक के Whatsapp / E - mail ID पर भी इसकी डिटेल भेजी गई है। परीक्षार्थियों को संशोधित प्रवेश - पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश की सूचना परीक्षार्थी को SMS के माध्यम से भी दिया गया है।

परीक्षार्थियाें को देना होगा घोषणा-पत्र

परीक्षा नियंत्रक ने यह भी आदेश दिया है कि केंद्र पर परीक्षार्थी को घोषणा-पत्र भी दिया जाएगा। जिसमें खाली स्थान में परीक्षार्थी का पूरा विवरण भरवाकर हस्ताक्षर के साथ जमा कराना होगा। ताकि इससे पता चल सके कि परीक्षार्थी को संशोधित प्रवेश - पत्र प्राप्त हो गया है और उसे परीक्षा की तिथि की जानकारी मिल गई है।

केंद्राधीक्षकों की होगी बैठक, एडमिट कार्ड पर बनेगी व्यवस्था

इस गड़बड़ी को दूर करने के उद्देश्य से 7 फरवरी को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने यहां केन्द्राधीक्षकों की एक बैठक अपने स्तर से आयोजित करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया गया है कि वह केन्द्राधीक्षकों की बैठक में सभी को निदेशित कर देंगे कि अपने परीक्षा केन्द्र के सूचनापट्ट पर इस बारे में सूचना अनिवार्य रूप से चिपका दें। जिसमें यह लिखा हो कि अनिवार्य भाषा विषय -2 के अन्तर्गत उर्दू, मैथिली, संस्कृत आदि विषय की परीक्षा दिनांक 9 फरवरी 2021 को ही आयोजित होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें