• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Assembly By election; Know How The Caste Equation Is In Tarapur And Kusheshwarsthan Seats

बिहार विधानसभा उपचुनाव का समीकरण जानिए:तारापुर में बेटी को टिकट नहीं मिलने पर JP यादव ने नाराजगी जताई तो बढ़ेगी तेजस्वी की मुश्किलें, कुशेश्वरस्थान में JDU को सहानुभूति वोट से उम्मीद

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार के तारापुर और कुशेश्वरस्थान में विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं। - Dainik Bhaskar
बिहार के तारापुर और कुशेश्वरस्थान में विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं।

तारापुर में JDU के मेवालाल चौधरी और कुशेश्वरस्थान में शशिभूषण हजारी के निधन के कारण उपचुनाव हो रहे हैं। दोनों सीटों पर पार्टियों ने अलग-अलग समीकरण के हिसाब से उम्मीदवार दिया है। चूंकि बिहार में चुनाव का बड़ा सच जाति है इसलिए ज्यादातर दलों ने इसका सबसे ज्यादा ख्याल रखा है।

महागठबंधन उपचुनाव में टूट गया है, इसलिए कांग्रेस और RJD ने अपने अलग-अलग उम्मीदवार दिए हैं। वहीं, जयप्रकाश नारायण यादव के फॉलोअर इस बात से दुखी हैं कि उनकी बेटी दिव्या प्रकाश को टिकट नहीं मिला है। हालांकि, यादव RJD के वफादार नेता हैं, लेकिन वे या उनके समर्थक भितरघात करते हैं तो तेजस्वी को मुश्किल हो सकती है।

तारापुर उपचुनाव का राजनीतिक गणित

मेवालाल चौधरी के बेटों ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। इसके बाद JDU ने तारापुर से राजीव कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया है। RJD ने यहां से अरुण साह को उतारा है। कांग्रेस ने राजीव मिश्रा को टिकट दिया है। लोजपा (रामविलास) ने चंदन सिंह को उतारा है। तारापुर कुशवाहा बहुल इलाका है। यहां यादव जाति की संख्या दूसरे स्थान पर, वैश्यों की जाति तीसरे स्थान पर और मुसलमानों की आबादी चौथे स्थान पर है। ब्राह्मणों या अगड़ी जाति की आबादी भी चौथे स्थान पर है। जानकारों का मानना है कि यादव, मुसलमान और वैश्य का वोट RJD को मिलेगा। अगर यह सही साबित हुआ तो उनकी जीत पक्की है। इन तीनों जातियों का समग्र वोट बैंक कुशवाहा वोट बैंक के बराबर ही नहीं, बल्कि ज्यादा है। RJD के लिए थोड़ी सी चुनौती यह है कि वह मुसलमानों का वोट कांग्रेस में जाने से रोके। कांग्रेस को ब्राह्मणों का वोट मिल भी जाए तो राजपूत वोट या भूमिहार वोट बंटेगा। वह JDU में चला जाएगा।

यहां के उम्मीदवारों की जाति पर गौर कीजिए

  • राजीव कुमार सिंह (JDU )- कुशवाहा,
  • अरुण साह (RJD)- सूढ़ी
  • राजीव मिश्रा (कांग्रेस)- ब्राह्मण
  • चंदन सिंह (लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास))- राजपूत

कुशेश्वरस्थान में मुसहर जाति की बहुलता है

JDU ने कुशेश्वरस्थान से स्व. शशिभूषण हजारी के बेटे अमन हजारी को उम्मीदवार बनाया है। RJD ने गणेश भारती को उतारा है और कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता अशोक कुमार के पुत्र अतिरेक कुमार को टिकट दिया है। वहां सहानुभूति वोट बैंक का मामला है कि शशिभूषण हजारी के निधन होने से लोग अमन हजारी को वोट दे सकते हैं, लेकिन यह इलाका मुसहर जाति बहुल माना जाता है। इसके बाद पासवानों का वोट बैंक है। माना जा रहा है कि अगड़ी जाति का वोट JDU को जाएगा।

चिराग पासवान ने पासवान जाति की अंजू देवी को टिकट दे दिया है। स्व. रामविलास पासवान की सहानुभूति के नाम पर अंजू ने पासवान वोट बैंक तोड़ कर अपनी तरफ शिफ्ट कर लिया तो JDU को दिक्कत हो जाएगी। चिराग ने एक बार फिर विधानसभा चुनाव की तरह नीतीश कुमार का खेल बिगाड़ने का इंतजाम उपचुनाव में भी किया है। अंजू लोजपा की जिला सचिव हैं और राजनीतिक परिवार से आती हैं।

  • अमन हजारी (JDU) - पासवान
  • गणेश भारती (RJD) - मुसहर
  • अतिरेक कुमार (कांग्रेस) - रविदास
  • अंजू देवी (लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास)) - पासवान

2020 में तारापुर में ये रहा था रिजल्ट

तारापुर विधानसभा चुनाव 2020 में JDU के मेवालाल चौधरी को कुल 64,468 वोट (36.93 प्रतिशत) मिले थे। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी RJD की दिव्या प्रकाश को 57,243 मत (32.8 प्रतिशत) प्राप्त हुए थे। LJP की प्रत्याशी मीना देवी को 11264 मत (6.45 प्रतिशत) मत प्राप्त हुए थे।

2020 में कुशेश्वरस्थान में ये रहा था रिजल्ट

विधानसभा चुनाव 2020 में कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र से JDU प्रत्याशी शशिभूषण हजारी को 53,980 वोट (39.55 प्रतिशत) मिले थे। निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अशोक कुमार को 46,758 वोट (34.26 प्रतिशत) वोट मिले थे। तीसरे स्थान पर रही LJP की पूनम कुमारी को 13362 वोट (9.79 प्रतिशत) मिले थे।

खबरें और भी हैं...