पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Assembly Election 2020 Latest News Update: Patna Locals Speaks On BJP JDU RJD LJP Party Leaders And Coronavirus Outbreak

बिहार चुनाव:पटना के लोगों की बेबाक राय : नेताओं को सिर्फ अपना स्वार्थ दिख रहा है, लेकिन अभी कोरोना है, हम नहीं जाएंगे वोट डालने

पटना24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधान सभा चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी। लेकिन चुनाव को लेकर वोटर्स के बीच उत्साह नहीं है।
  • दैनिक भास्कर डिजिटल की टीम ने चुनाव को लेकर पटना के लोगों के मन की बात जानने की कोशिश की। इसमें जो बातें सामने आई वो नेताओं के लिए चिंता की बात होगी।

दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव की आज घोषणा कर दी है। कोरोना काल में देश के अंदर यह पहला चुनाव होने जा रहा है। राजनीतिक पार्टियों के बड़े-छोटे सभी नेता और कार्यकर्ता चुनाव को लेकर काफी उत्साहित हैं। हर कोई अपने स्तर से तैयारियों में जुटा हुआ है। वोटर्स को रिझाने में लगा है। लेकिन चुनाव में जिनका सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है, वो वोटर्स इसे लेकर जरा भी उत्साहित नहीं हैं।

हर चुनाव में वोट डालने वाला कोई एजुकेटेड व्यक्ति हो या फिर फर्स्ट टाइम वोट डालने वाली स्टूडेंट, कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से वो इस बार के विधान सभा चुनाव में वोट डालने नहीं जाएंगे। अभी से ही साफ तौर पर मना कर दिया है। वोटर्स का ये सख्त रवैया राजनीतिक पार्टियों और नेताओं के लिए चिंता कारण बन सकता है। लोगों का मानना है कि राजनीतिक पार्टियां सिर्फ अपने स्वार्थ की वजह से कोरोना काल में चुनाव करवा रही है। इसे कुछ महीने बाद भी कराया जा सकता था। लेकिन उन्हें पब्लिक के जान की जरा भी चिंता नहीं है।

लोगों को गलत विश्वास दिलाया जा रहा है
ऐनाक्षी डे विश्वास पटना वीमेंस कॉलेज में लेक्चरर हैं और राजा बाजार में रहती हैं। इनका कहना है कि बिहार में कोरोना का मामला कम होने की जगह बढ़ ही रहा है। सरकार के स्तर पर लोगों को गलत विश्वास दिलाया जा रहा है। कोरोना को लेकर लोगों में अभी भी अवेयरनेस नहीं है। सड़क पर लोग बगैर मास्क और किसी प्रिकॉशन के घूम रहे हैं। ऑटो में पहले की तरह सवारी बैठाई जा रही है। इन परिस्थितियों में चुनाव नहीं होना चाहिए था। हम तो वोट डालने के लिए एकदम नहीं जाएंगे।

प्रिया कुमार, स्टूडेंट
प्रिया कुमार, स्टूडेंट

फर्स्टटाइमर हूं पर नहीं जाउंगी
प्रिया कुमार पटना के मगध महिला कॉलेज के इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट की स्टूडेंट हैं। चुनाव में वोट डालने को लेकर यह पहले बहुत उत्साहित थीं। लेकिन इनका उत्साह अब पूरी तरह से खत्म हो चुका है। वजह सिर्फ एक है कोरोना। प्रिया का कहना है कि चुनाव आयोग या किसी भी राजनीतिक पार्टी का बूथ पर बेहतर इंतजाम का दावा क्यों न हो, लेकिन हम वोट डालने नहीं जाएंगे।

सुनील कुमार सिंह, वकील
सुनील कुमार सिंह, वकील

हम रिस्क क्यों लें?
सुनील कुमार सिंह पटना सिविल कोर्ट के बड़े वकील हैं। कुम्हरार विधान सभा क्षेत्र के तहत भागवत नगर इलाके में रहते हैं। इन्होंने साफ तौर पर कहा कि हम रिस्क क्यों लें? चुनाव को लेकर राजनेताओं की तैयारी हो सकती है, लेकिन हमारी कोई तैयारी नहीं है। वोट डालने के लिए न हम जाएंगे और न ही हमारे परिवार के लोग जाएंगे। इस कोरोना काल में पढ़ लिखे लोग बूथ पर जाएंगे ही नहीं। कुम्हरार से भाजपा के अरूण सिन्हा विधायक हैं। पिछले 5 साल में एक बार भी भागवत नगर में नहीं आए। बारिश की वजह से पूरे इलाके में पानी जम जाता है, लेकिन वो पब्लिक की समस्या को देखने तक नहीं आते हैं।

डॉ. सुबोध कुमार, डेंटिस्ट
डॉ. सुबोध कुमार, डेंटिस्ट

भीड़ होने पर न हम जाएंगे न हमारा परिवार जाएगा
डॉ. सुबोध कुमार डेंटिस्ट हैं और पटना के कंकड़बाग में रहते हैं। इनके परिवार में मां-पिता जी के साथ ही कुल 8 लोग हैं जो वोट डालेंगे। इनमें एक भतीजा और भतीजी फर्स्टमर हैं। लेकिन इन्होंने साफ शब्दों में कह दिया है कि बूथ पर भीड़ होगी तो वोट डालने के लिए न हम जाएंगे और न ही हमारा परिवार जाएगा। कोरोना की वजह हम और हमारा परिवार रिस्क नहीं लेगा।

जयदीप जैन, व्यवसायी
जयदीप जैन, व्यवसायी

मैं नहीं दूंगा वोट
जयदीप जैन राजेंद्र नगर में रहते हैं और बड़े पब्लिशर्स हैं। चुनाव में वोटिंग के सवाल पर इन्होंने साफ लफ्जों में कह दिया कि मैं वोट नहीं दूंगा। वोट देने के लिए बूथ पर मैं जाना ही नहीं चाहता। जब से कोरोना का मामला सामने आया है तब से न कहीं मैं जाता हूं और न ही किसी से मिलता हूं। पटना में तो कोरोना के साथ ही डेंगू और दूसरी बीमारियों का कहर बढ़ता ही जा रहा है। लोगों के प्लेटलेस में गिरावट आ रही है।

खुशी, बारहवीं की स्टूडेंट
खुशी, बारहवीं की स्टूडेंट

एक्साइटमेंट बहुत है
कई लोगों से बातचीत के बाद कंकड़बाग की रहने वाली खुशी मिलीं। जो बारहवीं की स्टूडेंट हैं और चुनाव में वोट डालने को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। खुशी का कहना है कि मुझे फर्स्ट टाइम वोट डालना है। इसलिए मैं तो वोट डालने जाउंगी। लेकिन यह बूथ पर किए गए इंतजामों के उपर डिपेंड करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें