• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Became The First State In The Country To Give Maximum Corona Vaccine In A Day

वैक्सीन लगाने में बिहार बना देश का नंबर 1 राज्य:एक दिन में 6 लाख 62 हजार 507 लोगों का हुआ टीकाकरण, सरकार ने किया दावा- यह संख्या सभी राज्यों से ज्यादा

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार सरकार ने दावा किया है कि 24 घंटे में सबसे ज्यादा टीका देने का रिकॉर्ड बिहार ने बनाया है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि बिहार जहां संक्रमण दर में देश में सबसे नीचे है, वहीं एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण तेज गति से कर रहा है। यही नहीं, स्वास्थ्य विभाग की यह बड़ी उपलब्धि है कि 24 घंटे में रिकार्ड 6 लाख 62 हजार 507 लोगों को टीका देकर सभी राज्यों से आगे रहा।

मंत्री ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 45 से 59 वर्ष के 76 हजार 13 लोगों को प्रथम खुराक एवं 8 हजार 734 लोगों को दूसरी खुराक, 60 वर्ष से ऊपर के 11 हजार 274 लोगों को प्रथम खुराक एवं 2 हजार 825 लोगों को दूसरी खुराक, 18 से 45 वर्ष के 5 लाख 51 हजार 703 लोगों को प्रथम खुराक एवं 10 हजार 607 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है।

बाढ़ जनित रोगों के लिए अलर्ट मोड पर

मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य महकमा संभावित बाढ़ और उसके बाद उत्पन्न स्थिति से निपटने को लेकर अलर्ट मोड पर है। प्रभावित क्षेत्रों की पहचान कर सर्दी, खांसी, जुकाम, डायरिया और हैजा जैसी मौसमी बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को पूर्व में ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

सर्पदंश और एंटी-रेबीज दवाएं भी उपलब्ध

मंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सभी प्राथमिक और अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों पर सर्पदंश और एंटी रेबीज की दवाएं और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता बरकरार रखने को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं, ताकि बाढ़ के बाद बरसाती बीमारियों से पीड़ित लोगों का बेहतर और शीघ्र उपचार हो सके।

स्वास्थ्य विभाग किसी भी आपदा के समय लोगों को हरसंभव स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर मुस्तैद है। ऐसी हालत से निपटने के लिए विभाग को राज्य सरकार से आवश्यक सहयोग भी प्राप्त हो रहा है। राज्य मुख्यालय द्वारा सभी जिलों से प्रभावित क्षेत्रों में मौजूद प्राथमिक एवं अतिरिक्ति स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति की लगातार अद्यतन जानकारी ली जा रही है।

खबरें और भी हैं...