पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

36 घंटे बाद खुली बिहार बोर्ड की वेबसाइट:मैट्रिक का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद जांच और हस्ताक्षर में ही बीत गया पूरा दिन

पटना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।
  • रविवार को एडमिट जारी करने का कोई फायदा ही नहीं मिल सका
  • मैट्रिक परीक्षा आयोजन 17 फरवरी से 24 फरवरी तक किया जाएगा

मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ठप पड़ी बिहार बोर्ड की वेबसाइट 36 घंटा बाद चली है। सोमवार को वेबसाइट चलने के बाद पूरा दिन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और जांच करने में ही बीत गया। अब परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड मिलने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। दैनिक भास्कर ने इस मामले को उठाया था जिसके बाद बिहार बोर्ड की टेक्निकल टीम काम में लगी थी।

रविवार को जारी करने का उद्देश्य नहीं हुआ पूरा

बिहार बोर्ड ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड रविवार को इस उद्देश्य से जारी किया था कि सोमवार को छात्रों को मिल जाए। लेकिन रविवार को पूरे दिन वेबसाइट फेल रही। इतना ही नहीं बोर्ड ने हेल्पलाइन में जो दो नंबर जारी किए गए थे उसपर भी मदद नहीं मिल पा रही थी। ऐसे में रविवार को एडमिट जारी करने का कोई फायदा ही नहीं मिल सका। बिहार बोर्ड ने वेबसाइट की जो लिंक दी थी वह पूरी तरह से फेल रही। बार-बार उस लिंक पर क्लिक करने पर Service Unavailable ही बता रहा था। पूरे दिन ऐसे ही मामला चला। इतना ही नहीं समस्या के समाधान को लेकर जो नंबर दिए गए थे, उसपर फोन करने पर भी पूरे दिन कोई रिस्पांस नहीं मिल रहा था।

बोर्ड की तैयारी पहले दिन ही फेल

बिहार बोर्ड की तैयारी पहले ही दिन फेल हो गई थी। बोर्ड का दावा था कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड 10 जनवरी से जारी होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि एडमिट कार्ड वेबसाइट (biharboardonline.com) पर 10 जनवरी से अपलोड रहेगा। इसके आधार पर विद्यार्थी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 तथा इस परीक्षा के लिए इंटरनल एसेसमेंट/ प्रायोगिक परीक्षा में भी सम्मिलित होंगे। यह एडमिट कार्ड सेंटअप परीक्षा में उत्प्रेरित विद्यार्थियों के लिए मान्य है। इस परीक्षा में अनुपस्थित/अनुतीर्ण एवं नॉन-उत्प्रेरित विद्यार्थी को विद्यालय द्वारा एडमिट कार्ड जारी नही किया जाएगा। लेकिन रविवार को जारी होने के बाद से ही वेबसाइट ठप हो गई।

ऐसे डाउनलोड करना होगा एडमिट कार्ड

शिक्षण संस्थानों के प्रधान समिति की उक्त वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ प्राप्त कराएंगे, ताकि विद्यार्थी इंटरनल एसेसमेंट/ प्रैक्टिकल परीक्षा एवं सैद्धांतिक परीक्षा में सम्मिलित हो सकें और उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के हेल्पलाइन नंबर- 0612-2232074, 2232257 पर संपर्क किया जा सकता है।

17 फरवरी से होनी है परीक्षा

बिहार बोर्ड ने जो कार्यक्रम बताया है उसके अनुसार इंटरनल एसेसमेंट/ प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 20 जनवरी से 22 जनवरी तक किया जाएगा और वार्षिक माध्यमिक परीक्षा का आयोजन दिनांक 17 फरवरी से 24 फरवरी तक किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser