पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में 'भविष्य' के साथ प्रैक्टिकल:वैज्ञानिक उपकरणों-रसायनों को बच्चों ने क्या देखा होगा, जब गिरते प्लास्टर के बीच मकड़ी का जाल और धूल से करना था इंटर का प्रैक्टिकल

भागलपुर9 दिन पहलेलेखक: कृष्णा बल्लभ नारायण
  • कॉपी लिंक
भागलपुर के जिला स्कूल स्थित लैब का हाल। - Dainik Bhaskar
भागलपुर के जिला स्कूल स्थित लैब का हाल।

बिहार के 3123 सेंटरों पर आज से प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हुई है। जिस लैब से प्रैक्टिकल करके बच्चे कल के वैज्ञानिक बनेंगे, वहां धूल और मकड़ी के जाले पड़े दिख रहे हैं। जर्जर भवन में बच्चों से इंटर का प्रैक्टिकल कराया जा रहा है। यह तस्वीर है भागलपुर के जिला स्कूल का। यहां प्रैक्टिकल के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। जर्जर भवन के नीचे बच्चों का प्रैक्टिकल लिया जा रहा है।

भागलपुर के जिला स्कूल की जर्जर छत के नीचे बच्चों का हो रहा प्रैक्टिकल।
भागलपुर के जिला स्कूल की जर्जर छत के नीचे बच्चों का हो रहा प्रैक्टिकल।
TNB कॉलेजिएट भागलपुर की लैब में जमी धूल की परतें।
TNB कॉलेजिएट भागलपुर की लैब में जमी धूल की परतें।

TNB कॉलेजिएट में टूटे हुए बेसिन बता रहे थे व्यवस्था का हाल

TNB कॉलेजिएट में टूटे हुए बेसिन में हो रहा था प्रैक्टिकल।
TNB कॉलेजिएट में टूटे हुए बेसिन में हो रहा था प्रैक्टिकल।

टूटे हुए बेसिन, टेबल और उदास उपकरणों पर मोटी परत के पड़े हुए धूल यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि इस इंटर विद्यालय में प्रायोगिक परीक्षा कितना और किस तरह हो पाती है। PNB कॉलेजिएट भागलपुर के प्राचार्य अरविंद कुमार के मुताबिक दो पालियों में परीक्षा होनी थी, लेकिन डेढ़ बजते ही सभी शिक्षकों ने विद्यालय खाली कर दिया।

TNB कॉलेजिएट भागलपुर में एक बेंच पर चार-चार बच्चे बैठे थे।
TNB कॉलेजिएट भागलपुर में एक बेंच पर चार-चार बच्चे बैठे थे।

यहां नहीं है कोरोना का भय
PNB कॉलेजिएट भागलपुर में हो रहे इंटर प्रैक्टिकल के दौरान कोरोना को लेकर सरकार की गाइडलाइन का कोई पालन होते नहीं दिखा। यहां एक बेंच पर चार-चार विद्यार्थियों को बैठाया गया था। ऐसा लग रहा था, जैसे इन्हें कोरोना का कोई भय ही नहीं हो।

बिहार के 3123 सेंटरों पर प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जा रही है। पटना में 167 केंद्र बनाए गए हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कंट्रोल रूम भी बनाया है। 9 से 18 जनवरी तक चलने वाली प्रायोगिक परीक्षा के लिए हर स्तर पर तैयारी की गई है। दावा किया जा रहा है कि कहीं से भी कोई गड़बड़ी नहीं हो पाएगी। परीक्षा में कोरोना महामारी से जनित परिस्थितियों के क्रम में सरकार द्वारा समय -समय पर जारी की गई गाइडलाइन का अनुपालन शिक्षण संस्थानों के स्तर पर सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया गया है। कोरोना को लेकर विशेष रूप से सतर्कता बरतने को कहा गया है।

इस परीक्षा में दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए लेखक ( writer ) रखने की सुविधा है। यह सुविधा लेने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में अधिकतम 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय देने का भी प्रावधान है। दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यथासंभव उनके बैठने की व्यवस्था ग्राउंड फ्लोर पर की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser