पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Board Matric Result 2021; Puja, Shubhdarshini And Sandeep Scored 484 To Become Topper

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

484 नंबर वाले तीन बच्चों से मिलिए:सिमुलतला से पढ़ी पूजा-शुभदर्शिनी बनना चाहती हैं डॉक्टर, संदीप पर गर्व कर रहा रोहतास, जिले से लगातार दूसरे साल मैट्रिक टॉपर

पटना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाएं से पूजा, शुभदर्शिनी और संदीप। - Dainik Bhaskar
बाएं से पूजा, शुभदर्शिनी और संदीप।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है। 484 नंबर लाकर तीन स्टूडेंट्स ने बिहार भर में एक साथ टॉप किया है। इस साल सर्वाधिक नंबर लाने वाले इन तीनों बच्चों में दो, पूजा और शुभदर्शिनी जमुई के सिमुलतला स्कूल में पढ़ती हैं। इनके साथ रोहतास के बलदेव हाई स्कूल के स्टूडेंट संदीप कुमार ने भी सर्वाधिक 484 नंबर प्राप्त किए हैं। सिमुलतला की स्टूडेंट पूजा और शुभदर्शिनी आगे डॉक्टर बनना चाहती हैं। उधर संदीप की वजह से रोहतास के दिनारा को लगातार दूसरे वर्ष गर्व का मौका मिला है। साल 2020 का स्टेट टॉपर हिमांशु भी दिनारा प्रखंड का ही रहनेवाला था।

विज्ञान पसंदीदा विषय, डॉक्टर बनना चाहती है पूजा कुमारी

पूजा कुमारी ने बताया कि विज्ञान उसका पसंदीदा विषय है। वह आगे NEET की तैयारी कर डॉक्टर बनना चाहती है। उसने बेहतर रिजल्ट का श्रेय मम्मी, पापा, शिक्षकों व स्कूल से मार्गदर्शन को दिया है। बताया कि कोरोना काल में उसने घर पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी की। इसमें उसके पापा व शिक्षकों ने पूरा सहयोग किया। साथ ही स्कूल से ऑनलाइन मार्गदर्शन भी मिलता रहा।

मां ने बेटी के लिए मोहल्ले में बांटी मिठाई

पूजा मूल रूप से पूर्वी चंपारण जिले के दरपा थानांतर्गत पीपरा की रहने वाली हैं. उनके पिता प्रभु शरण ठाकुर राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, धरहरी, छौड़ादानो में प्रधानाध्यापक हैं, जबकि माता अनिता देवी गृहिणी हैं। पूजा तीन भाई-बहन में मझली हैं। बड़ी बहन श्वेता कुमारी बीएससी कर रही हैं। वहीं छोटा भाई कृष्णा कुमार कक्षा सात में पढ़ता है। पूजा की प्रारंभिक शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल व मोतिहारी के विद्या निकेतन स्कूल से हुई है। रिजल्ट जारी होने के बाद परिवार व मुहल्ले में खुशी का माहौल है। घर पर पत्रकारों का जमावड़ा लगते ही मुहल्लेवालों की भीड़ जमा हो गई। पूजा से बात करने व बधाई देने के लिए मोबाइल लगातार बज रहा था। खुशी में मां ने मोहल्ले भर में मिठाई बांट दी।

अपने भाई-बहन और मां के साथ पूजा।
अपने भाई-बहन और मां के साथ पूजा।

घर की शुभ है शुभदर्शिनी, भाई भी इंटर में छठे नंबर पर रहा

सिमुलतला स्कूल में ही पढ़ाई करने वाली शुभदर्शिनी भी डॉक्टर बनकर गरीबों की सेवा करना चाहती है। फिलहाल उसका पूरा परिवार नालंदा के एकंगरसराय में रहता है। उसकी सफलता से प्रखंड के साथ पूरे जिले में खुशी का माहौल है। पिता हिलसा के चमरबिगहा मध्य विद्यालय में हेडमास्टर हैं। मां गृहिणी हैं। बड़ा भाई इसी साल इंटर की परीक्षा के विज्ञान संकाय में राज्य के टॉपर्स की लिस्ट में छठे स्थान पर रहा। पिता ने बताया कि बचपन से मेधावी शुभ (शुभदर्शिनी) की प्रारंभिक शिक्षा एकंगरसराय में ही हुई है। वर्ष 2016 में उसका दाखिला सिमुलतला आवासीय विद्यालय में हुआ था। शुभ का कहना है कि बचपन से घर में पढ़ाई का माहौल था। माता-पिता के आशीर्वाद और कड़ी मेहनत ने उसे टॉपर बनाया। आगे वह डॉक्टर बनने का लक्ष्य लेकर और अधिक मेहनत करना चाहती है।

संदीप का रिजल्ट आते ही दिनारावासियों को फिर मिला गर्व का मौका

रोहतास के लाल एवं किसान का बेटा संदीप कुमार ने संयुक्त रूप से स्टेट टॉपर का खिताब हासिल किया है। बलदेव उच्च विद्यालय, दिनारा के छात्र संदीप को 484 अंक मिले हैं। लगातार दूसरा साल है जब बिहार बोर्ड का टॉपर रोहतास का छात्र रहा है। दोनों बार दिनारा प्रखंड के छात्रों ने ही इस मुकाम को हासिल किया है। 2020 का स्टेट टॉपर हिमांशु भी दिनारा प्रखंड के हाईस्कूल तेनुअज का छात्र था। रिजल्ट आते ही संदीप को बधाई देने वालों का तांता लग गया। देर शाम तक लोग उनके घर पर पहुंच मिठाई खिलाते रहे एवं शुभकामनाएं दी।

संदीप को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं देते इलाके के लोग।
संदीप को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं देते इलाके के लोग।

संदीप ने बताया कि परीक्षा देने के बाद मुझे अच्छे अंक आने का पूरा भरोसा था लेकिन बिहार टॉपर बनूंगा, यह नहीं सोचा था। पटना से इंटरव्यू के लिए जब कॉल आया तो मुझे भरोसा हुआ कि एक से दस के बीच में अवश्य स्थान पा सकूंगा। मेरी सफलता का श्रेय मेरे फूफा जवाहर राय एवं बुआ विमला देवी को है, जिनकी देखरेख में तथा अच्छे निर्देशन में यह मुकाम पा सका हूं। साथ ही मेरे माता पिता का आशीर्वाद एवं समय-समय पर उत्साहवर्धन भी मेरे प्रेरणा के स्रोत बने। कहा कि आगे आईआईटी करने की इच्छा रखता हूं तथा इस सफलता के बाद मैं देश की सेवा के लिए आईएएस की भी तैयारी करूंगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें