पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Students Who Failed In One Or Two Subjects In Matriculation And Intermediate Annual Examination Passed With Grace Marks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार बोर्ड:मैट्रिक और इंटर की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषय में फेल छात्र ग्रेस अंक से पास

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के चलते कंपार्टमेंटल परीक्षा लेना मुश्किल था इसलिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
कोरोना के चलते कंपार्टमेंटल परीक्षा लेना मुश्किल था इसलिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया। (फाइल फोटो)
  • इंटर में 1,32,486 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण थे, जो कम्पार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र थे
  • मैट्रिक में 2,08,147 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण थे, जो कम्पार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र थे

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषय से फेल छात्रों को ग्रेस अंक देकर पास कर दिया है। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने गुरुवार को बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित वैसे विद्यार्थी जो एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण होने के कारण कंपार्टमेंटल परीक्षा 2020 में शामिल होने के लिए पात्र थे, उन्हें कोविड-19 महामारी के चलते उत्पन्न अत्यंत विषम परिस्थितियों के मद्देनजर एक बार के लिए लागू अपवाद के अंतर्गत कुछ अतिरिक्त अंकों का ग्रेस देकर उत्तीर्ण करने का प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर शिक्षा विभाग द्वारा सहमति प्रदान कर दी गई है।

बोर्ड ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न अत्यंत विषम एवं कठिन परिस्थितियों के बीच यदि अगले दो-तीन माह के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया भी जाता तो परीक्षाफल का प्रकाशन नवंबर या दिसंबर माह तक ही हो सकता था, जिससे संबंधित विद्यार्थियों को इस वर्ष की कंपार्टमेंटल परीक्षा में उत्तीर्ण होने का कोई लाभ नहीं होता, क्योंकि तब तक अधिकांश शिक्षण संस्थानों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाती। ऐसी परिस्थिति में कोविड-19 महामारी के कारण कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजन नहीं कर पाने से कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना थी।

इसलिए छात्रहित में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2020 में एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण वैसे विद्यार्थियों जो इंटर एवं मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा, 2020 में शामिल हो सकते थे, को एक बार के लिए अपवाद स्वरूप कुछ अतिरिक्त ग्रेस अंक देकर पास कर दिया गया है।

इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थी जो एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण रहते हैं, वे इंटर एवं मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पात्र होते हैं। इस प्रकार, वर्ष 2020 में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में कुल 46,005 विद्यार्थी एक विषय में तथा 86,481 विद्यार्थी दो विषयों में अनुत्तीर्ण थे, दोनों को मिलाकर कुल- 1,32,486 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण थे, जो इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र थे। इसी तरह, वर्ष 2020 में मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में कुल 1,08,459 विद्यार्थी एक विषय में तथा 99,688 विद्यार्थी दो विषयों में अनुत्तीर्ण थे। अर्थात दोनों को मिलाकर कुल 2,08,147 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण थे, जो मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र थे।

इंटर में कुल- 1,32,486 विद्यार्थी जो अनुत्तीर्ण थे तथा कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते थे, उनमें से कुल- 72,610 विद्यार्थी अतिरिक्त ग्रेस अंक पाकर उत्तीर्ण हुए हैं, जो कुल का 54.81 प्रतिशत है। इसी प्रकार, मैट्रिक में कुल- 2,08,147 विद्यार्थी जो अनुत्तीर्ण थे तथा कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते थे, उनमें से कुल- 1,41,677 विद्यार्थी अतिरिक्त ग्रेस अंक पाकर उत्तीर्ण हुए हैं, जो कुल का 68.07 प्रतिशत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser