पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Budget Session 2021 Update; Vidhan Sabha Speaker Vijay Kumar Sinha Meeting With Nodal Officials

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आप भी समझ सकेंगे सदन की भाषा:विधानसभा में सरल भाषा में पूछे जाएंगे सवाल, लिखित जवाब भी आसान भाषा में दिए जाएंगे

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक करते स्पीकर विजय सिन्हा। - Dainik Bhaskar
नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक करते स्पीकर विजय सिन्हा।
  • 19 फरवरी से शुरू हो रहा है बिहार विधानसभा का बजट सत्र
  • नोडल पदाधिकारियों के जटिल शब्दों के प्रयोग पर स्पीकर ने लगाई क्लास

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 19 फरवरी से शुरू हो रहा है। इस बार से विधानसभा का सत्र कुछ अलग होगा, सत्ता पक्ष के लिए भी, विपक्ष के लिए भी और आम लोगों के लिए भी। अलग इस मायने में कि सदन में उठाए गए सवाल और उनके जवाब सरल होंगे, आसानी से समझ में आ जाएंगे। सवालों और जवाबों की मूल भावना को समझने के लिए माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने बुधवार को हर विभाग के संबंधित नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। ये वो पदाधिकारी होते हैं जो विधानसभा सत्र के लिए ही नोडल पदाधिकारी बनाए जाते है। विधानसभाध्यक्ष की तरफ से उनको निर्देश दिया गया है कि विधायकों द्वारा पूछे गए सवाल और उनके जवाब सरल भाषा में हों।

विधानसभा में पूछे जाने वाले सवालों को सरल भाषा मे लाने पर जोर दिया गया है। स्पीकर विजय सिन्हा ने कहा कि सवालों का सरलीकरण किया जाए। जटिल शब्दों की वजह से सवालों का जबाब नहीं मिल पाता है। इस बार सवालों को सरल किया जाए ताकि विधायक उन्हें आसानी से समझ सकें। ये सवाल संबंधित विभाग के मंत्री भी आसानी से समझ सकें और उनका जवाब भी सरल भाषा में दें। इन सब बातों को लेकर विधानसभाध्यक्ष ने कुछ नोडल पदाधिकारियों की क्लास भी लगाई।

उधर, बिहार विधान परिषद में 197वें सत्र के सुगम और सफल संचालन के लिए कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में JDU से संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, नीरज कुमार, प्रो. गुलाम गौस, मो. गुलाम रसूल, BJP से स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, नवल किशोर यादव, आदित्य नारायण पांडेय, CPI से केदारनाथ पांडेय, RJD से रामचन्द्र पूर्वे, और कांग्रेस से प्रेमचंद मिश्र शामिल हुए। इस बैठक में आगामी सत्र के कुशल, सफल और सौहार्दपूर्ण संचालन के लिए उपस्थित सभी दल के नेताओं ने कार्यकारी सभापति को सार्थक सहयोग और समर्थन देने की बात कही। यह बैठक हर सत्र से पहले आयोजित की जाती है। इसमें सभी दल के नेताओं से अपील की जाती है कि सत्र को सुचारु रूप से चलाने में सहयोग करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें